Asianet News HindiAsianet News Hindi

रत्नों से चमक सकता है भाग्य, लेकिन किन रत्नों को साथ में नहीं पहनना चाहिए? जानिए खास बातें

ग्रहों के अशुभ प्रभाव को कम करने और शुभ फल पाने के लिए कई तरह के ज्योतिषीय उपाय किए जाते हैं। जेम्स यानी रत्न पहनना भी उनमें से एक है। अक्सर हम लोगों को हाथों में अलग-अलग तरह के रत्नों को देखते हैं। नीलम से लेकर पन्ना तक लोग अपने भाग्योदय के लिए पहनते हैं।

Astrology Gemstones bring Luck rules of wearing gemstones
Author
Ujjain, First Published Nov 10, 2021, 6:30 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हर ग्रह को शांत करने का अपना एक रत्न होता है। हर किसी को अपनी कुंडली के हिसाब से ही रत्न धारण करना चाहिए। कुछ ऐसे रत्न होते हैं जिनको किसी और के साथ नहीं पहना जाता है। माना जाता है कि इन रत्नों को एक साथ पहनने से परेशानियां कम होने की बजाए बढ़ सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही रत्नों के बारे में बता रहे हैं, जिनके साथ अन्य रत्न पहनना नुकसानदायक हो सकता है। इन रत्नों की जानकारी इस प्रकार है…

मोती के साथ ये रत्न न पहनें
अगर किसी व्यक्ति ने मोती धारण किया हुआ है तो उस व्यक्ति को हीरा, पन्ना, गोमेद, लहसुनिया और नीलम कभी धारण नहीं करना चाहिए। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार चंद्रमा के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए मोती धारण किया जाता है, लेकिन मोती के साथ हीरा, पन्ना, गोमेद, लहसुनिया और नीलम पहनने से कई तरह की मानसिक परेशानी झेलनी पड़ सकती हैं।

पन्ना के साथ ये रत्न न पहनें
अगर आपने पन्ना धारण किया है तो पुखराज, मूंगा और मोती नहीं पहनना चाहिए।  ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, बुध ग्रह को शांत करने के लिए पन्ना पहना जाता है. लेकिन अगर आप पन्ना के साथ पुखराज, मूंगा और मोती धारण करते हैं तो जीवन में धन हानि का सामना करना पड़ सकता है।

लहसुनिया के साथ ये रत्न न पहनें
अगर किसी व्यक्ति ने लहसुनिया धारण कर रखा है तो उस व्यक्ति को माणिक्य, मूंगा, पुखराज और मोती नहीं पहनना चाहिए। अगर आप लहसुनिया के साथ इन रत्नों को पहनते हैं तो जीवन में कई तरह की परेशानियों को झेलना पड़ सकता है।

नीलम के साथ ये रत्न न पहनें
नीलम रत्न शनि ग्रह का होता है। अक्सर शनि को शांत करने के लिए लोग नीलम को धारण करते हैं। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति ने भी नीलम धारण कर रखा है तो उसे कभी भी माणिक्य, मूंगा, मोती और पुखराज साथ में नहीं पहनना चाहिए। अगर इन रत्नों को साथ में धारण किया जाता है तो कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

ज्योतिषीय उपायों के बारे में ये भी पढ़ें

दूध के इन आसान उपायों से दूर हो सकते हैं ग्रहों के दोष, बिजनेस में हो सकती है तरक्की

बहुत आसान हैं गुड़ के ये उपाय, इससे दूर हो सकती हैं आपकी परेशानियां और सूर्य के दोष

इन 4 उपायों से दूर हो सकती है घर की निगेटिविटी और बेड लक से मिल सकता है छुटकारा

चंदन की माला से मंत्र जाप करने पर मिलते हैं शुभ फल, इसे गले में पहनें तो इन बातों का रखें खास ध्यान

कपूर के इन छोटे-छोटे उपायों से दूर हो सकती है घर की निगेटिविटी व अन्य परेशानियां

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios