Asianet News HindiAsianet News Hindi

पीएम की अपील पर लोगों ने बजाईं तालियां, घंटी और थाली, कोरोना से जंग लड़ रहे लोगों का बढ़ाया हौसला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद आज यानी रविवार को सुबह 7 बजे से जनता कर्फ्यू शुरू हो गया है। पीएम मोदी ने दोबारा ट्वीट कर लोगों से अपील की है कि आज घर पर ही रहना है। जनता कर्फ्यू के दौरान देशभर में आज सभी दुकानें, मॉल, बस सेवाएं सब बंद रहेंगे।  

coronavirus updates in india janata curfew lockdown live news and updates kps
Author
New Delhi, First Published Mar 22, 2020, 7:32 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर आज यानी रविवार की शाम 5 बजे लोग अपने घरों की बालकनी पर एकत्र होकर शंख, थाली और घंटी बजाई।दरअसल, पीएम मोदी ने अपील की थी कि कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे डॉक्टर, नर्स, मेडिकल ऑफिसर, पुलिसकर्मी और मीडियाकर्मी के हौसलाफजाई के लिए लोग ऐसा करें। जिसके बाद लोगों ने शाम को अपने घर की छत, बालकनी, और खिड़कियों पर खड़े होकर ताली, शंख घंटी बजाई। इससे पहले प्रधानमंत्री ने देश के नाम संबोधन कार्यक्रम में लोगों से अपील की थी कि 22 मार्च को जनता कर्फ्यू लगाया जाए। पीएम मोदी के इस अपील पर लोगों ने भरपूर साथ दिया। 

लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने घंटी बजाई

एनसीपी नेता शरद पवार ने भी तलाई बजाई

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अपने परिवार संग कोरोना से जंग लड़ने वालों का ताली बजाकर उत्साहवर्धन किया।  

उत्तराखंड में लॉकडाउन, यूपी में कल तक जनता कर्फ्यू

कोरोना के बढ़ते खतरा को देखते हुए उत्तराखंड में लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। राज्य में 31 मार्च तक बंद रहेगी। राज्य में सभी परिवहन सेवा भी 31 मार्च तक बंद रहेगी. खान पान की सभी जरूरी चीजों के लिए शासन और प्रशाशन की तरफ से व्यवस्था की जाएगी। वहीं, योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के सभी जिलों को सुबह 6 बजे तक लॉक डाउन रखने के निर्देश जारी किया है। 9 बजे जनता कर्फ्यू खत्म होने के बाद भी उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में लॉकडाउन जारी रहेगा। सुबह 6 बजे तक प्रशासन ने इसकी सीमा बढ़ा दी है। 

Image

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य की सभी सीमाएं हमने सील कर दी है. आने-जाने वालों पर सख्ती होगी और ऐसे लोग जो गांव शहरों में आकर रह रहे हैं उन्हें खोज खोज कर निकाला जा रहा है. इसके लिए राजस्थान सरकार के कर्मचारी युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं. राजस्थान में शुरू हुए लॉक डाउन को वास्तव में लॉक डाउन रखा जाएगा जो गरीब हैं उनके लिए भी बड़े स्तर पर राहत देने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राजस्थान में तो लॉक डाउन हो गया है. मगर दूसरे राज्य में यह नहीं हुआ है जिसकी वजह से लोगों के आने का खतरा बना हुआ है.

14 साल बाद अयोध्या में रोका गया रामलीला का मंचन

कोरोना के बढ़ते असर को देखते हुए योगी सरकार ने जनता कर्फ्यू को बढ़ाने का निर्णय लिया है। जानकारी के मुताबिक कोरोना अलर्ट और कर्फ्यू के कारण अयोध्या में 14 साल से जारी रामलीला का मंचन रोका गया है। वहीं, सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में हैं जहां से वे लगातार स्थितियों पर नजर रख रहे हैं। 

Image

आगे भी कर्फ्यू के लिए तैयार रहेंः योगी 

जनता कर्फ्यू के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि आने वाले दिनों में भी जनता कर्फ्यू के लिए तैयार रहें। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना के 27 में से 11 मरीज ठीक हुए हैं। 

दुकानों पर ताले,मॉल बंद, ट्रेनें रद्द 

पीएम के इस अपील के बाद रविवार सुबह 7 बजे से जनता कर्फ्यू लागू हो गया। जिसके बाद दुकानों में ताले लगे हुए दिखाई दिए तो मॉल भी बंद मिले। वहीं, रेस्टोरेंट्स, सड़कों पर गाड़ियों की संख्या और खाली स्टेशन भी बता रहे हैं कि जनता कर्फ्यू को लोगों ने स्वीकार किया है ताकि कोरोना वायरस को हराया जा सके। 

केंद्र ने राज्यों से कहा- साइरन की व्यवस्था करें

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों से बात की है। उन्होंने सभी राज्यों के आला ब्यूरोक्रेट‌्स से कहा है कि वे लोकल एडमिनिस्ट्रेशन से बात कर रविवार शाम 5 बजे साइरन की व्यवस्थाएं कराएं ताकि जनता अपने घर से ही कोरोना से निपटने में लगे लोगों का शुक्रिया अदा कर सके। प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम संबोधन में इसकी अपील की थी।

Image

देशभर में 3700 ट्रेनें नहीं चलेंगी

शनिवार आधी रात से रविवार रात 10 बजे तक देश के किसी भी स्टेशन से कोई ट्रेन शुरू नहीं होगी। रेलवे ने रविवार को देशभर में 2400 पैसेंजर और लंबी दूरी की 1300 एक्सप्रेस ट्रेनें नहीं चलाने का फैसला किया है।

Image

ओडिशा के पांच जिलों में हुआ लॉकडाउन का ऐलान

ओडिशा सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पांच जिलों और 7 नगरों में पूरी तरह लॉकडाउन का आदेश दिया है। जानकारी के मुताबिक यह लॉकडाउन 22 मार्च को सुबह 7 बजे से शुरू होगा और 29 मार्च की रात 9 बजे तक लगातार जारी रहेगा।

Image 

जेल में बंद कैदियों से परिवार वाले भी नहीं मिल सकेंगे

देश की जेलों में बंद कैदियों को रविवार के दिन अपने दोस्तों-रिश्तेदारों से भी मिलने की इजाजत नहीं होगी। इसके अलावा संस्थाओं और संस्थानों ने भी रविवार के दिन इकट्ठे होने पर रोक रहेगी।

Image

धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे, गोवा की चर्च में संडे प्रेयर भी नहीं होगी

भीड़ को इकट्ठा होने से रोकने के लिए कई बड़े मंदिर पहले ही बंद हो चुके हैं। रविवार को भी देश के कई मंदिरों में लोगों को आने की मनाही रहेगी। गोवा के आर्कबिशप फिलिप नेरी फैराओ ने सभी चर्च में रविवार के दिन होने वाली संडे प्रेयर भी कैंसिल कर दी है। दिल्ली के भी पहाड़गंज स्थित सेंट पीटर्स मार थॉमस सिरियन चर्च और सेंट्रल दिल्ली स्थित कैथेड्रल चर्च में भी संडे प्रेयर नहीं होगी। जम्मू-कश्मीर वक्फ बोर्ड ने भी रविवार के दिन होने वाली नमाज रद्द कर दी है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश का इस्लामी स्कूल दारुल उलूम देवबंद भी रविवार के दिन बंद रहेगा।

क्यों जरूरी है यह जनता कर्फ्यू

जनता कर्फ्यू के जरिए हम 14 घंटे अपने घर में रहकर कोरोना वायरस की एक बड़ी कड़ी तोड़ सकते हैं। दरअसल, जैसे परमाणु बम चेन रिएक्शन से एक्टिवेट होता है वैसे ही कोरोना भी चेन बनाकर दुनिया को जकड़ रहा है। मगर रविवार को जनता कर्फ्यू के जरिए ये चेन हम तोड़ सकते हैं। बताया जा रहा कि एक दिन लोग एक दूसरे के संपर्क में नहीं आएंगे तो कोरोना वायरस को फैलने से रोका जाएगा। जिससे संक्रमित मरीजों की संख्या कम होगी और कोरोना वायरस के आतंक पर आसानी से काबू पा लिया जाएगा। 

कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें 

क्या है कोरोना वायरस और क्या है इसके लक्षण, जानिए बचने के लिए क्या-क्या उपाय करें 

रामदेव ने दिया कोरोना से बचने के देसी उपाय, कहा-ऐसा किया तो छू भी नहीं सकता वायरस 

कोरोना वायरस की पहली तस्वीर, भारत सहित दुनिया में ऐसे मचाई तबाही 

कोरोना वायरस को लेकर 10 बड़ी अफवाहें और उसका सच 

कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए सरकार ने उठाए ये कदम 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios