Asianet News HindiAsianet News Hindi

Weather Report: पहाड़ों पर बर्फबारी रुकी, लेकिन कई राज्यों में शीतलहर का Alert, बारिश भी हो सकती है

पहाड़ी इलाकों में बेशक बर्फबारी(snowfall) रुक गई है, लेकिन इसका असर देश के कई राज्यों में शीतलहर(cold wave) के रूप में महसूस होगा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department-IMD) ने कुछ राज्यों में बारिश की चेतावनी भी दी है।

Weather report, forecast of cold wave and rain by the Indian Meteorological Department KPA
Author
New Delhi, First Published Nov 17, 2021, 10:43 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. पहाड़ी इलाकों में रुक-रुककर होती रही बर्फबारी (snowfall) का असर देश के कई राज्यों में शीतलहर(cold wave) के रूप में महसूस होने लगा है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department-IMD) ने मध्य महाराष्ट्र और तेलंगाना में तूफान और बिजली कड़ने की चेतावनी दी है। आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भारी बारिश का Alert जारी किया गया है।

राजस्थान में बदल रहा मौसम
IMD ने 17 से 19 नवंबर के बीच जयपुर, कोटा और उदयपुर के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है। राजस्थान में इस समय पूर्वी हवाओं के असर से लगातार पारा नीचे जा रहा है। इससे ठंड बढ़ रही है। मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में सुबह के वक्त कोहरा और बादल रहेंगे। पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में मौसम साफ रहेगा, लेकिन हिसार और महेंद्रगढ़ में शीतलहर चल सकती है। IMD ने तमिलनाडु के इलाकों, कर्नाटक के कई हिस्सों और पुडुचेरी में भी तूफान और बिजली कड़कने की चेतावनी जारी की है। केरल में बारिश हो सकती है।

शिमला में बर्फबारी रुकी
 मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल के अनुसार यहां 18 नवंबर तक मौसम खुला रहेगा। यानी बारिश और बर्फबारी के आसार नहीं हैं। IMD के अनुसार, अगले चार दिनों तक कुमाऊं के पहाड़ी और मैदानी इलाकों में मौसम खुला रहेगा, लेकिन ठंड बढ़ेगी।

बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र
उधर, बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इससे मौसम का मिजाज बदल सकता है। यानी छत्तीसगढ़ में 18 नवंबर को अधिकांश एरिया में बारिश हो सकती है।

सुबह-शाम दिखा रही ठंड अपना असर
दिवाली के बाद से सर्दी सुबह-शाम अपना असर दिखाने लगी है। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तक दर्ज किया गया है। यूपी, हरियाणा, पंजाब, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में हल्की सर्दी पड़ने लगी है। दक्षिण भारत में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ यात्रा का आधार शिविर पहलगाम सबसे ठंडा दर्ज किया गया। हालांकि मौसम विभाग ने कहा कि राज्य में 20 नवंबर तक मौसम शुष्क रहेगा। अगर बिहार की बात करें, तो यहां अभी ठंड का असर नहीं दिख रहा है। ऐसा पूर्वी हवाओं का प्रवाह कम होने से है। हालांकि मौसम विभाग ने कहा है कि 23 नवंबर से बिहार में ठंड का असर होगा।

( शिमला की यह तस्वीर pucchchi नामक यूजर ने twitter पर शेयर की है)

यह भी पढ़ें
आखिर क्यों गैस चैंबर बनती जा रही है Delhi? क्या Lockdown से कम होगा हवा में घुला जहर
BRO ने बनाई दुनिया की सबसे ऊंची सड़क, Guinness World Records में हुई दर्ज
कहीं साइकिल की सवारी-कहीं फ्री है पब्लिक ट्रांसपोर्ट...वर्ल्ड के इन 5 देशों में सबसे शुद्ध है हवा

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios