Aaj Ka Rashifal: 3 दिसंबर को दुश्मनों से सावधान रहें ये 2 राशि वाले, इंटरव्यू में किसे मिलेगी सफलता?

| Dec 03 2022, 05:00 AM IST

Aaj Ka Rashifal: 3 दिसंबर को दुश्मनों से सावधान रहें ये 2 राशि वाले, इंटरव्यू में किसे मिलेगी सफलता?
Aaj Ka Rashifal: 3 दिसंबर को दुश्मनों से सावधान रहें ये 2 राशि वाले, इंटरव्यू में किसे मिलेगी सफलता?
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

Aaj Ka Rashifal: आज (3 दिसंबर, शनिवार) अगहन मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि है। इस दिन मोक्षदा एकादशी और गीता जयंती का पर्व मनाया जाएगा। शनिवार को रेवती नक्षत्र होने से प्रजापति (धाता) नाम का शुभ योग बनेगा।

उज्जैन.  3 दिसंबर, शनिवार को राहुकाल सुबह 09:36 से 10:56 तक रहेगा। शनिवार को बुध ग्रह राशि परिवर्तन करेगा और वृश्चिक से निकलकर धनु में प्रवेश करेगा। इस दिन चंद्रमा और गुरु मीन राशि में, सूर्य और शुक्र वृश्चिक राशि में,  शनि मकर राशि में, मंगल वृष राशि में, राहु मेष राशि में और केतु तुला राशि में रहेंगे। शनिवार को पूर्व दिशा में यात्रा करने से बचना चाहिए। पूर्व दिशा में यात्रा करना पड़े तो अदरक, उड़द या तिल खाकर घर से निकलें। देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य चिराग दारूवाला से जानिए किस राशि के लिए कैसा रहेगा आज का दिन…

मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि समय शांतिपूर्ण और समृद्ध रहेगा। मित्रों के सहयोग से कोई उलझा हुआ काम सुलझ जाएगा। इस समय आपके प्रतिस्पर्धी भी आपकी ओर दोस्ती का हाथ बढ़ाते हैं। किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति से फोन पर बात होगी और आपका काम एक नए नजरिए से पूरा होगा। घर और काम के बीच तालमेल बिठाना मुश्किल होगा। गलत कार्यों में भी अधिक समय व्यतीत हो सकता है। जोखिम भरे कार्यों से बचें। व्यापार में आप नए लोगों के संपर्क में आएंगे, जिससे आपकी तरक्की होगी।

वृषभ राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि दिन की शुरुआत सुखद गतिविधियों से होगी। व्यस्तता के बावजूद घर और परिवार आपकी पहली प्राथमिकता रहेगी। नैतिक मूल्यों और अध्यात्म में आपकी विशेष रुचि रहेगी। इस समय पुराने विचारों को छोड़कर नए विचारों को प्राथमिकता दें। इस समय कोई भी बदलाव करने के लिए समय अनुकूल नहीं है। जमीन से जुड़े मामलों को शांति और गंभीरता से सुलझाने की कोशिश करें। जल्दबाजी और भावुकता में आप कोई गलत फैसला भी ले सकते हैं। इस समय आप निवेश और बैंक के कार्यों जैसे कार्यों में व्यस्त हो सकते हैं।

Subscribe to get breaking news alerts

मिथुन राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि ग्रहों की स्थिति आपके लिए अनुकूल रहेगी। किसी यात्रा से जुड़ा कार्यक्रम बनेगा जो आरामदायक और सुखद रहेगा। सामाजिक सीमाएँ बढ़ेंगी। आप लोगों की उम्मीदों पर खरे उतरेंगे। परिवार के बड़े बुजुर्गों या अनुभवी लोगों से उचित मार्गदर्शन मिलेगा। दोपहर बाद समय की चाल थोड़ी उल्टी होगी। रुपया कहीं अटक सकता है। यदि समस्या का समाधान नहीं हुआ तो आप बेचैन और मानसिक रूप से तनाव में रहेंगे।

कर्क राशिफल (Cancer Daily horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि आज आप ईश्वर आराधना, योग जैसी गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं और मानसिक रूप से भी आराम महसूस करेंगे। किसी प्रियजन की ओर से कोई खूबसूरत तोहफा मिल सकता है। इस समय आपके द्वारा की गई मेहनत का अच्छा फल मिलेगा। गुप्त शत्रुओं से इस समय सावधान रहें और अपनी मन की बात किसी के सामने प्रकट न करें। परिवार के लोगों से सहयोगात्मक व्यवहार में कुछ दोष हो सकता है। किसी सदस्य को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी के कारण डॉक्टर के पास जाना पड़ सकता है। पार्टनरशिप के लिहाज से समय बहुत अच्छा है।

सिंह राशिफल (Leo Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि आज आप लंबे समय से चले आ रहे किसी मसले या काम को बहुत ही कुशलता और शांति से हल करने में सफल रहेंगे। संतान आपकी आज्ञा का पालन करेगी। सामाजिक गतिविधियों में भी आप अच्छा समय बिताएंगे। युवा इंटरव्यू में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। अपने ही शब्दों से परेशानी में पड़ सकते हैं, इस बात का ध्यान रखें। किसी भी काम में ज्यादा जोखिम न लें। किसी रिश्तेदार के ईर्ष्यालु व्यवहार से आपका मन अशांत रहेगा। राजकीय कार्य अब गति पकड़ेंगे।

कन्या राशिफल (Virgo Daily horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि इस समय आप अपने नजदीकी संबंधों को मजबूत करने पर विशेष ध्यान देंगे। जो लोग पढ़ाई कर रहे हैं उनका ध्यान अपने लक्ष्यों पर रहेगा और लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम होंगे। कुछ कड़े और साहसिक फैसले आपको सफलता दिलाएंगे। निवेश संबंधी गतिविधियों में अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। आप साज़िश या विरोधाभास की स्थिति में फंस सकते हैं। इस समय की गई यात्रा कष्ट देगी। व्यावसायिक गतिविधियां सामान्य रहेंगी।

तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि यदि आप किसी साक्षात्कार में भाग ले रहे हैं तो आपको सफलता मिल सकती है। एक पूरा दिन शांति और सुकून से गुजर सकता है। इस दौरान कोई महत्वपूर्ण कार्य नहीं बनेगा लेकिन कुछ कामों की रूपरेखा बनेगी। किसी स्थिति में आपका आत्मविश्वास डगमगा सकता है और लापरवाही के कारण कोई काम बिगड़ने की भी संभावना है। दूसरों के किसी भी झगड़े में दखलअंदाजी न करें। व्यापार और करियर में स्थिरता रहेगी। लंबी दूरी की यात्रा सार्थक और लाभदायक रहेगी।

वृश्चिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि समय अनुकूल है। आपस में बातचीत से कई स्थितियां सामान्य हो जाएंगी। इस समय लोगों के साथ संबंध बनाए रखने के मामले में समय सार है। आप किसी रोल मॉडल की प्रेरणा से महारत और ऊर्जा का अनुभव करेंगे। जल्दबाजी के कारण कोई काम बिगड़ सकता है। इस समय धैर्य और विवेक से काम लेने की जरूरत है। कोई नया काम या जिम्मेदारी आप पर आ सकती है। जिससे आप थोड़े चिंतित हो सकते हैं।

धनु राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि आज आप किसी धार्मिक कार्य या योजना में व्यस्त रहेंगे। परिवार और दोस्तों के साथ अच्छा समय बीतेगा और आपके पास अपने जीवन स्तर को सुधारने के लिए कुछ सिद्धांत और व्यापक दृष्टिकोण होगा। दोपहर में कोई अप्रिय समाचार या अशुभ संदेश प्राप्त हो सकता है। जिससे मन निराश रहेगा। घर के बड़े बुजुर्गों का उचित पर्यवेक्षण न होने के कारण आत्मविश्लेषण की भावना आ सकती है। इसलिए उनके लिए भी समय निकालना जरूरी है।

मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि आज का दिन मिला-जुला रहेगा। कुछ लोग आपके प्रति विपरीत परिस्थितियां पैदा कर सकते हैं लेकिन आप अपनी योग्यता और क्षमता से उन्हें खुद पर हावी नहीं होने देंगे। लक्ष्य प्राप्ति के लिए किए गए प्रयासों में सफलता मिलेगी। अपने अहंकारी व्यवहार पर विराम लगाएं। अजनबियों पर भरोसा करना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। अपनी इन नकारात्मक बातों पर काबू पाकर आप परिस्थितियों को अपने अनुकूल बनाने में सफल हो सकते हैं। दैनिक कार्यों में कुछ नई संभावनाएं हाथ लग सकती हैं।

कुंभ राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि रुपये और धन की आय के मामले में समय की गति आपके पक्ष में है। गुरुजनों और बड़ों का प्रेम और आशीर्वाद रहेगा। पूर्व में की गई मेहनत रंग लाएगी। आप अध्यात्म, समाज और नैतिकता से जुड़े मामलों पर ध्यान देंगे। विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित हो सकती है। इसलिए गलत गतिविधियों पर अपना ध्यान न दें। परिवार के किसी सदस्य के वैवाहिक जीवन में कुछ परेशानियां आ सकती हैं। दूसरों की आलोचना करना आपको परेशानी में डाल सकता है।

मीन राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि आप अपनी सकारात्मक सोच और आत्मविश्वास से कोई भी कठिन विजय प्राप्त कर सकते हैं। अध्ययन, शोध, लेखन आदि गतिविधियों के लिए समय अनुकूल है। घरेलू मामले भी आपकी उपस्थिति में सुलझेंगे। इस समय आप अपना अटका या उधार पैसा वापस पाने के लिए विशेष प्रयास करेंगे। बिना मतलब किसी से पंगा मत लो। नहीं तो आपको नुकसान हो सकता है। व्यावसायिक मामलों में किसी भी तरह की लापरवाही या गलती न करें।


ये भी पढ़ें-

Remedy For Job: बेरोजगारी से हैं परेशान तो निराश न हों, ये 4 उपाय दूर कर सकते हैं आपकी समस्या

हर किचन में होते हैं ये 5 मसाले, कोई देता है धन लाभ तो कोई बचाता है बुरी नजर से

Mahabharata: इस योद्धा को सिर्फ 6 लोग मार सकते थे, बहुत ही दर्दनाक तरीके से हुई थी इसकी मृत्यु


Disclaimer : इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी गई है, वो ज्योतिषियों, पंचांग, धर्म ग्रंथों और मान्यताओं पर आधारित हैं। इन जानकारियों को आप तक पहुंचाने का हम सिर्फ एक माध्यम हैं। यूजर्स से निवेदन है कि वो इन जानकारियों को सिर्फ सूचना ही मानें। आर्टिकल पर भरोसा करके अगर आप कुछ उपाय या अन्य कोई कार्य करना चाहते हैं तो इसके लिए आप स्वतः जिम्मेदार होंगे। हम इसके लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।