Asianet News HindiAsianet News Hindi

Apple ने बढ़ाई इन सब्सक्रिप्शन सर्विसेज की कीमतें, बढ़ सकती है आर्टिस्ट और कंटेंट क्रिएटर्स की कमाई

Apple to increase subscriptions: एप्पल ने हाल ही में कुछ देशों में अपनी स्ट्रीमिंग सर्विसेस सब्सक्रिप्शन की कीमतों में बढ़ोत्तरी की है। इसमें अमेरिका, यूके सहित दुनिया भर के कई देश शामिल हैं। हालांकि, भारतीय यूजर्स मौजूदा कीमतों पर ही इनका अपयोग कर सकते हैं...

Apple to increase subscriptions on Apple Music, Apple One and Apple TV+ not in India AKA
Author
First Published Oct 25, 2022, 5:28 PM IST

टेक न्यूज. एप्पल ने दुनिया के कई देशों में Apple Music, Apple One और Apple TV+ सहित अपनी लगभग सभी सब्सक्रिप्शन सर्विसेज की कीमतें बढ़ा दी हैं। हालांकि, यूजर्स के लिए अच्छी खबर यह है कि भारतीय बाजार में कीमतों की बढ़त नहीं हुई है। भारतीय खरीदार मौजूदा कीमतों पर ही एप्पल म्यूजिक, एप्पल वन और एप्पल टीवी + का उपयोग करना जारी रख सकते हैं। जिन देशों में सब्सक्रिप्शन की कीमतों में वृद्धि हुई है उस लिस्ट में अमेरिका और यूके समेत दुनिया भर के कई देश शामिल हैं। इस खबर में पढ़ें इस बारे में पूरी जानकारी।

यह भी पढ़ें: WhatsApp Down: भारत में 96 मिनट तक बंद रहने के बाद फिर शुरू हुआ व्हाट्सएप, ट्विटर पर आई मीम्स की बाढ़

इतनी है भारत में कीमत
सबसे पहले तो जानते हैं कि भारत में इन तीनों सब्सक्रिप्शंस की मौजूदा कीमत कितनी है। भारत में इंडिविजुअल यूजर के लिए Apple Music की कीमत हर महीने 99 रुपए और मैक्सिमम 6 सदस्यों वाले परिवार के लिए 149 रुपए तय है। वहीं स्टूडेंट्स के लिए इसकी कीमत हर महीने 59 रुपए है। वहीं इसके वॉइय प्लान की कीमत मात्र 49 रुपए है। 

यह भी पढ़ें: WhatsApp Call Link Feature: एक साथ 32 लोगों को कर सकते हैं वीडियो कॉल, जानिए कैसे काम करता है यह फीचर

कितनी बढ़ी कीमतें

अब बता दें कि विदेशों में एप्पल म्यूजिक की मंथली कीमतें इंडिविजुअल यूजर के लिए 1 डॉलर और पारिवारिक यूजर्स के लिए 2 डॉलर की बढ़ा दी गई है। अब इन प्लान्स की कीमत 10.99 डॉलर (करीब 900 रुपए) और 16.99 डॉलर (करीब 1,400 रुपए) है। वहीं Apple TV+ के प्लान की कीमत अब 6.99 डॉलर (लगभग 600 रुपए) प्रति माह या 69 डॉलर (लगभग 5,700 रुपए) प्रति साल है। इन प्लान्स पर क्रमशः 2 डॉलर और 10 डॉलर की बढ़ोतरी की गई है।

एप्प्ल वन की ये हैं कीमतें
वहीं, Apple One प्लान जो सभी प्रमुख Apple सब्सक्रिप्शन जैसे कि Apple Music, Apple TV+, Apple Arcade, iCloud+, Apple News+ और Apple Fitness+को बंडल करता है। इसकी कीमत 16.95 डॉलर प्रति माह (इंडिविजुअल), 22.95 डॉलर प्रति माह (फैमिली) और 32.95 डॉलर प्रति माह (प्रीमियर) हैं। 

इसलिए हुआ कीमतों में इजाफा
Apple के अनुसार, लाइसेंस की कीमतों में इजाफा और इसकी कंटेंट कैटलॉग के समग्र आकार के कारण ये परिवर्तन जरूरी था। एप्पल ने एक स्टेटमेंट में बताया कि आर्टिस्ट और कंटेंट क्रिएटर्स इस बदलाव के बाद प्रति स्ट्रीम अधिक कमाई की उम्मीद कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें...

Google ने Gmail पर जोड़े 3 नए फीचर्स, जानिए यूजर्स को इससे क्या होगा फायदा

पल भर में बैंक अकाउंट खाली कर देगा SOVA वायरस, SBI ने जारी किया अलर्ट, इस तरह बचें

Ultraviolette F77: मात्र 10 हजार में बुक करें 307Km की रेंज वाली यह इलेक्ट्रिक बाइक, अगले महीने होगी लॉन्च

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios