Asianet News HindiAsianet News Hindi

Dubai Expo-2020 : अमेरिका, रूस के पवेलियन में अद्भुत रोबोट, भारत ने दिखाई अंतरिक्ष के साथ राम मंदिर की झलक

दुबई एक्सपो-2020 में भारत के पंडाल में एंट्री करते ही  अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर और अबू धाबी में निर्माणाधीन हिंदू मंदिर के मॉडल की झलक दिखाई देती है। वहीं अमेरिका, रूस के पवेलियन में आधुनिक रोबोट की झलक दिखाई गई है। देखें Dubai Expo-2020 में टेक्नालॉजी के क्षेत्र में क्या नया है.. 
 

Dubai 2020 Expo, Ayodhyas Ram temple displayed, amazing robots in the pavilion of America Russia
Author
Bhopal, First Published Oct 14, 2021, 4:52 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क। दुबई एक्सपो-2020 लगातार सुर्खियां बटोर रहा है। 3 अक्टूबर को ये एक्सपो शुरु हुआ था। यहां  आधुनिक टेक्नालॉजी का सआनदार नमूना देखने को मिल रहा है। जहां ऑप्टी नाम का रोबोट बच्चों सहित बड़ों को लुभा रहा है। ये हर समय आपकी मदद के लिए तैयार खड़ा है। ये रोबोट एक  गाइड के तरह आपको राह दिखाता है। आपके हर सवाल का जवाब भी देता है। 

ये भी पढ़ें- पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल का किया जाएगा इस्तेमाल, केंद्रीय मंत्री गडकरी का देखें क्या है प्लान

राम मंदिर और अबू धाबी में निर्माणाधीन हिंदू मंदिर का मॉडल
भारत के पवेलियन में एंट्री करते ही  अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर और अबू धाबी में निर्माणाधीन हिंदू मंदिर के मॉडल की झलक दिखाई देती है। भारत के मंडप में दो अलग-अलग मंजिलों पर भारत के उभरते क्षेत्रों, मंत्रालयों की उपलब्धियों को प्रदर्शित किया गया है। एक मंजिल देश की सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने वाली विशाल एलसीडी स्क्रीन के साथ भारत की कला, नृत्य और संस्कृति को समर्पित है। वहीं भारत ने अंतरिक्ष के क्षेत्र का भी प्रदर्शन किया है। 

ये भी पढ़ें- 15 अक्टूबर से शुरू हो रही 7 बड़ीं कंपनियां, 65,000 करोड़ रुपए के एडवांस ऑर्डर मिले, देखें डिटेल

बच्चों के लिए आकर्षण का केंद्र बने रोबोट
ऑप्टी रोबोट बच्चों को बहुत भा रहा है। दरअसल इसका डिजाइन ऐसा है कि बच्चे इसे हग करने केलिए आगे बढ़ते हैं। वहीं ये भी सभी को प्यार से गले लगा लेता है। वहीं विभिन्न मंडपों पर पहुंचने पर आपको दूसरे रोबोट दिखाई देते हैं जो आपको भीड़ में सही बर्ताव कने के लिए कहते हैं। ये रोबोट आपको मास्क ना लगाने पर टोक देते हैं। ये रोबोट यहां आए लोगों को एक्सट्रीम टेक्नोलॉजी के संबंध में बताते  हैं। 
ये भी पढ़ें- एक स्टिक बदल देगा पुरानी टीवी के फीचर्स, घर पर लें थिएटर का आनंद, अभी करें बुक

रूस के मंडप में ह्यूमन बॉडी सिस्टम को समझाया 
रूस के मंडप में ह्यूमन बॉडी के सिस्टम को समझाने के लिए रोबोट तैयार नजर आते हैं। यहां रोबोट  की मदद से स्पेस मिशन की डिजाइन और उसकी सफल लॉन्चिंग का का प्रदर्शन किया जा रहा है। वहीं दुनिया जानी मानी लॉजिस्टिक्स कंपनी डीपी वर्ल्ड के पवेलियन में अलग तरह की टेक्नालॉजी देखने को मिलती है। यह हाइपर-लूप का भविष्य में लॉजिस्टिक्स के सेक्टर में इस्तेमाल बताता है।  
ये भी पढ़ें- आपकी हर हरकत को देखते हैं ये ऐप्स, प्रायवेसी रखना चाहते हैं तो तुरंत करें ये काम

अमेरिकी पवेलियन में स्पेस साइंस की मिलती जानकारी 
अमेरिका के मंडप में जाकर एक अलग ही अहसास होता है। यहां आए विजिटर्स एक जगह खड़े होने के साथ पूरा पवेलियन घूम सकते हैं। बेल्ट पर खड़े होकर विजिटर्स अपने मोबाइल कैमरे से पैन वीडियोग्राफी का आनंद ले रहे हैं। यहां  हैंगिंग स्क्रीन पर अंतरिक्ष कार्यक्रम की इंफर्मेशन विजिटर्स को अलौकिक संसार में ले जाती है।
ये भी पढ़ें- ऑनलाइन गेम बर्बाद कर रहा बपचन, युवाओं को भी समझाना हो रहा मुश्किल, ऐसे छुड़ाएं लत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios