Asianet News HindiAsianet News Hindi

Facebook, Instagram और WhatsApp पर संभलकर करें पोस्ट, Meta कर देगा ब्लैक लिस्ट, देखें नियम

Meta ने अपने प्लेटफॉर्म के लिए कुछ नए नियम बनाए हैं। कंपनी का दावा है कि भारत में चुनावों के मद्देनजर उसने लोगों को voteing के लिए अवेयर करने सहित कई पॉजिटिव रणनीति बनाई है। इसके लिए उसने बड़ा निवेश भी किया है। कंपनी ने स्पष्ट कर दिया है कि मेटा पर public opinion ads को Disclaimer के साथ ही पेश किया जा सकेगा। 

Post carefully on Facebook Instagram and WhatsApp Meta will blacklist  elections  political advertisements tech desk RPS
Author
Bhopal, First Published Dec 10, 2021, 5:46 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क,  फेसबुक (Faceook) वॉट्सऐप (WhatsApp), इंस्टाग्राम (Instagram) को ऑपरेट करने के नियमों को बदला गया है।  नए नियम social issues वाले विज्ञापनों (advertisements) को लेकर है। नए नियम लागू होने के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम पर विज्ञापन पर Disclaimer जारी करना होगा। इसके साथ ही मेटा ने कई बदलाव किए  हैं। भारत के कई राज्यों में आने वाले साल में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। वहीं  पिछले कुछ वर्षो में मेटा पर चुनावों में बेतरतीब कंटेट परोस करके इलेक्शन को प्रभावित करने के आरोप लगे हैं। यही वजह है कि मेटा अपने विभिन्न प्लेटफॉर्म को साफ सुथरा बनाने की कवायद में जुट गया है।

विधानसभा चुनाव से पहले अलर्ट पर मेटा

Meta ने अपने प्लेटफॉर्म के लिए कुछ नए नियम बनाए हैं। कंपनी का दावा है कि भारत में चुनावों के मद्देनजर उसने लोगों को voteing के लिए अवेयर करने सहित  पॉजिटिव रणनीति बनाई है। इसके लिए उसने बड़ा निवेश भी किया है। कंपनी ने स्पष्ट कर दिया है कि मेटा पर public opinion ads को Disclaimer के साथ ही पेश किया जा सकेगा। 
 मेटा ने अपने प्लेटफॉर्म के लिए कुछ नए नियम बनाए हैं। कंपनी का दावा है कि भारत में चुनावों के मद्देनजर उसने लोगों को मतदान के लिए अवेयर करने सहित कई पॉजिटिव रणनीति बनाई है। इसके लिए उसने बड़ा निवेश भी किया है। कंपनी ने स्पष्ट कर दिया है कि मेटा पर पब्लिक ओपिनियन विज्ञापनों को डिस्क्लेमर के साथ ही पेश किया जा सकेगा। 

नीचे बताए गए टॉपिक (विज्ञापनों) के लिए लागू हुए नियम

Crime
Economy
Health
social issue ads
elections or political advertisements
Discussion, debate and advocacy ads
Political Values ​​and Governance
civil and social rights
Immigration, Education and Security and Foreign Policy
Fixed infringing ads will be removed from the platform

पहचान बताना होगा जरुरी
अब यूजर्स किसी भी कंटेट को बिना अपनी आईडी के प्रचारित नहीं कर पाएगा। मेटा के बयान के मुताबिक फेसबुक पर राजनैतिक, चुनावी या सामाजिक मुद्दे के विज्ञापन को बिना डिस्क्लेमर या प्रोसेस को फॉलो नहीं करने पर उस पोस्ट को प्लेटफॉर्म से हटा दिया जाएगा। इसके अलावा कंपनी ऐसे विज्ञापन जारी करने वालों को ब्लैक लिस्ट कर सकती है। 


ये भी पढ़ें-
इंडिया में Motorola ने लॉन्च किया सबसे सस्ता Moto G51 5G स्मार्टफोन, कम कीमत में मिलेगा धांसू फीचर्स
इंतजार खत्म ! लॉन्च हुआ Motorola Edge X30 फ्लैगशिप Smartphone, लुक देख हो जाएंगे दीवाने
Elon Musk की Starlink के लिए बढ़ी मुसीबत, TRAI ने भारत में प्री-बुकिंग रोकने का दिया आदेश

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios