Asianet News HindiAsianet News Hindi

बस एक किलो फ्यूल भरवाएं 250 KM तक नहीं होगी टेंशन, Toyota की ये कार है पेट्रोल-डीजल का सबसे बेहतर ऑप्शन !

 Toyota की Hydrogen Car Mirai टेस्टिंग में 250 किमी प्रति किलो की माइलेज दे चुकी है। इस कार ने कुल 1360 किमी की दूरी तय करने में 5.65 किलो हाइड्रोजन की खपत कर Guinness World Record में नाम दर्ज कराया है। 

Toyotas Hydrogen Car Mirai runs for 250 KM at low cost, see features
Author
Bhopal, First Published Oct 25, 2021, 4:24 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक एंड ऑटो डेस्क। दुनिया में तेजी से पेट्रोल- और डीजल का विकल्प तलाश जा रहा है। इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बड़ी रेंज बाजार में आ चुकी है। ईंधन के बढ़ते दामों ने उच्च मध्यम वर्ग को खासा परेशान कर दिया है। वहीं इस वर्ग के पास महंगी इलेक्ट्रिक कार खरीदने की गुंजाइश भी कम है। पूरी दुनिया में ईंधन के नए विकल्पों को तलाशा जा रहा है। जापानी कार कंपनी टोयोटा  हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली कार की सफल टेस्टिंग कर चुकी है। टोयोटा की ये कार (Toyota’s Hydrogen Car Mirai) एक किलो हाइड्रोजन से 250 किमी का माइलेज देती है। 

ये भी पढ़ें-SPICEJET ने 28 नई घरेलू उड़ानों का किया ऐलान, राजस्थान के टूरिस्ट प्लेस पहुंचने के लिए इन शहरों से भरे उड़ान

नॉनस्टॉप  1360 किमी की दूरी तय की

हाइड्रोजन ईंधन से चलने वाली  टोयोटा (Toyota) की इस कार ने जबरदस्त रिजल्ट दिया है। इस कार ने एक बार ईंधन भरवाने के बाद एक बार में 1360 किमी की दूरी तय की है। टोयोटा की इस परीक्षण को  गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) में शामिल किया जा चुका है। टोयोटा की दी गई जानकारी के मुताबिक उसकी हाइड्रोजन ईंधन वाली कार एक किलो फ्यूल में तकरीबन 250 किमी प्रति किलो की माइलेज दे चुकी है। कार ने कुल 1360 किमी की दूरी तय करने में 5.65 किलो हाइड्रोजन की खपत की, इस कार को लगातार दो दिनों तक चलाया गया था। 

ये भी पढ़ें- लॉन्च होने वाली है Royal Enfield की 650cc की हैवी क्रूजर बाइक, इसका इंजन, फीचर देखर उड़ जाएंगे होश

मात्र पांच मिनट में फुल हो जाता है फ्यूल टैंक
टोयोटा ने इसी साल (2021) में 23 और 24 अगस्त को इस कार की टेस्टिंग की थी। टोयोटा की इस कार  वायने जर्ड्स (Wayne Gerdes) और बॉल विंगर (Bob Winger) ने ड्राइव किया था। जानकारी के मुताबिक हाइड्रोजन से चलने वाली इस कार के टैंक को मात्र पांच मिनट फिल कर दिया गया था। टोयोटा कार का परीक्षण अमेरिका के कैलिफोर्निया टोयोटा टेक्निकल सेंटर से शुरु किया गया था ।  मिराई कार ने एक बार हाइड्रोजन फ्यूल भरने के बाद 1360 किमी का सफर तय किया था। 

ये भी पढ़ें- Ola Electric Scooter : कंपनी ने हाइपरचार्जर लॉन्च किया, इस तारीख के बाद ही मिलेगी ईवी, देखें पूरी

 भविष्य का ईंधन है हाइड्रोजन 
 हाइड्रोजन, पेट्रोल-डीजल का बेहतर विकल्प जरुर है, लेकिन इसका प्रोडक्शन बहुत महंगा पड़ता है। इसी वजह से ऑटो सेक्टर में इसका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर शुरु नहीं किया जा सका है। हालांकि नई टेक्नालॉजी ईजाद होने के बाद हाइड्रोजन उत्पादन की लागत कम हो रही है। भारत में कुछ सालों में हाइड्रोजन प्रोडक्शन की कास्ट एक डॉलर प्रति किलो के स्तर पर आ सकती है। 
ये भी पढ़ें- TVS ने पेश की न्यू लुक में Radeon बाइक, माइलेज ऐसा की नहीं सताएगी पेट्रोल के बढ़ते दाम की चिंता

अमेरिका की सड़कों पर भरती है फर्राटेदार रफ्तार
टोयोटा ने अपनी मिराई (Toyota Mirai) को वर्ष 2016 में लांच किया था। यह कंपनी की पहली प्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल (fuel cell electric vehicle) यानी हाइड्रोजन ईंधन से चलने वाली कार है। Toyota Mirai उत्तरी अमेरिका के मार्केट में सेल की जा रही है। इसकी यहां खासी डिमांड है। हालांकि हाइड्रोजन ईंधन की हर जगह उपलब्धता ना होने की वजह से अभी ये कार दुनिया के अधिकतर देशों में उपलब्ध नहीं हो पाई है।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios