Air Pollution  

(Search results - 58)
  • arvind kejriwal bans storage, sale, bursting of all kinds of firecrackers during Diwali in delhi

    NationalSep 15, 2021, 2:31 PM IST

    इस साल भी दिल्ली में नहीं बिकेंगे पटाखे, केजरीवाल सरकार ने स्टोरेज पर भी लगाया बैन

    केजरीवाल (arvind kejriwal ) ने ट्वीट करते हुए कहा-  सभी व्यापारियों से अपील है कि इस बार पूर्ण प्रतिबंध को देखते हुए किसी भी तरह का भंडारण नहीं करें।

  • Arvind Kejriwal inaugurates smog tower at Connaught Place, gets trolled for calling it country first such tower

    NationalAug 23, 2021, 1:25 PM IST

    ये तो होना ही था:दिल्ली में लगे Smog Tower को भारत का पहला बताने पर ट्रोल हुए केजरीवाल; कृपया विश्वास न करें

    अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने सोमवार को कनॉट प्लेस में स्मॉग टॉवर का उद्घाटन किया। इसे देश का पहला टॉवर बताने पर केजरीवाल twitter पर ट्रोल हुए हैं।

  • study Over 50,000 people in Delhi died due to pollution last year MJA

    NationalFeb 18, 2021, 7:50 PM IST

    Study : एयर पॉल्यूशन से दिल्ली में पिछले साल हुई 50 हजार से भी ज्यादा लोगों की मौत

    एयर पॉल्यूशन (Air Pollution) की वजह से साल 2020 में दिल्ली में करीब 54,000 लोगों की मौत हो गई। यह बात एक रिसर्च स्टडी से पता चली है। 

  • NGT has extended the time limit for the ban on the sale and use of firecrackers kpl

    NationalDec 2, 2020, 3:54 PM IST

    NGT ने पटाखों की बिक्री और उपयोग पर बढ़ाई प्रतिबंध की समय सीमा, क्रिसमस और नए साल पर यहां होगी छूट

    नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने दिल्ली-एनसीआर सहित देश के सभी शहरों और कस्बों में पटाखे की बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध जारी रखा है। NGT ने 'खराब' होती वायु गुणवत्ता के मद्देनजर COVID-19 महामारी के दौरान सभी प्रकार के पटाखों की बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध को बढ़ा दिया है। 

  • Pollution bomb explodes on Deepawali poisonous air of these major cities of UP Fireworks fiercely despite the ban kpl

    Uttar PradeshNov 15, 2020, 2:44 PM IST

    दीपावली पर फूटा प्रदूषण बम, जहरीली हुई यूपी के इन प्रमुख शहरों की हवा; रोक के बावजूद भी जमकर आतिशबाजी

    दीपावली पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) के रोक के बाद भी यूपी में जमकर आतिशबाजी हुई, जिसकी वजह से एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) खतरनाक स्तर पर पहुंच गया। एनजीटी ने राजधानी लखनऊ समेत यूपी के 13 शहरों में पटाखों की बिक्री और जलाने पर प्रतिबंध लगाया था।

  • Poison reappears in Delhi's air, pollution levels may reach dangerous level on Diwali night

    NationalNov 14, 2020, 3:22 AM IST

    दिल्ली की हवा में फिर दिखा जहर, दिवाली की रात खतरनाक स्तर पर पहुंच सकता है प्रदूषण का स्तर

    देश की राजधानी नई दिल्ली में पिछले दो दिनों से हवा में हो रहा सुधार शुक्रवार को थम गया। हवा की दिशा में बदलाव और रफ्तार में कमी होने की वजह से औसतन वायु गुणवत्ता सूचकांक 339 दर्ज किया गया। जबकि एक दिन पहले 314 और गुरुवार को यह 344 दर्ज किया गया था। वहीं, दिल्ली- एनसीआर में शामिल गाजियाबाद में 382 वायु गुणवत्ता सूचकांक के साथ लोगों ने सबसे खराब हवा में सांस ली।

  • air pollution is constantly rising in delhi ncr aha
    Video Icon

    NationalNov 9, 2020, 3:22 PM IST

    हर गुजरते दिन के साथ दिल्ली-एनसीआर को गिरफ्त में ले रहा ये जहर

    प्रदूषण के चलते दिल्ली में लगातार पांचवें दिन और भी बुरा हाल है। आज सवेरे आनंद विहार, मुंडका, ओखला (फेज-2) और वजीरपुर में एक्यूआई क्रमशः 484, 470, 465 और 468 रिकॉर्ड किया गया। प्रदूषण के लिहाज से सभी इलाके गंभीर स्थिति में हैं।  दिल्ली के अलावा एनसीआर में भी कोई राहत नहीं है। कल हवा की गति शांत पड़ने से दिल्ली समेत एनसीआर के सभी शहरों के ऊपर स्मॉग की चादर छाई रही। इसके लिए पंजाब और आसपास के अन्य राज्यों में पराली जलाए जाने को ही कारण माना जा रहा है। रविवार को भी पूरे एनसीआर की हवा में प्रदूषण 400 के पार गंभीर स्तर पर बना रहा।

  • Central approval on Kejriwal government proposal to stop pollution these will be important efforts to reduce pollution in Delhi kpl

    NationalNov 3, 2020, 6:59 AM IST

    प्रदूषण रोकने को केजरीवाल सरकार के प्रस्ताव पर केंद्र की मुहर, अब ऐसे बदलेगी औद्योगिक क्षेत्र की सूरत

    दिल्ली में सर्विस और हाईटेक इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को उद्योग लगाने के लिए अब उत्तर प्रदेश या हरियाणा के शहरों में जाने की जरूरत नहीं है, अब उन्हें दिल्ली में ही काफी सस्ती दर पर ज्यादा जगह मिलने का रास्ता साफ हो गया है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस ऐतिहासिक निर्णय की जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली के औद्योगिक क्षेत्रों में बदलाव को लेकर हमने तीन साल पहले केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा था, केंद्र सरकार ने उस पर मुहर लगा दी है

  • Joe Biden, who raged at the President's trump for calling India's air 'dirty', said - Friends cannot say that

    WorldOct 25, 2020, 1:54 PM IST

    भारत की हवा को 'गंदा' बताने पर राष्ट्रपति ट्रंप पर भड़के जो बिडेन, बोले - मित्र देश को ऐसा नहीं कह सकते

    अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। इसी को लेकर अमेरिका के नैश्विल में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन के बीच हुई तीसरी डिबेट को लेकर अब जो बिडेन ने राष्ट्रपति ट्रंप पर निशाना साधा है। उन्होंने भारत के वायु प्रदूषण वाले बयान पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आलोचना करते हुए कहा कि आप भारत को 'गंदा' देश नहीं कह सकते हैं। वे (बिडेन) और उनकी पार्टी अमेरिका के साथ भारत की साझेदारी का बेहद सम्मान करते हैं। 

  • 22 percent citizens of Delhi NCR believe that Central and State Govts have done work on pollution kpn

    NationalOct 15, 2020, 4:54 PM IST

    दिल्ली में वायु प्रदूषण पर सर्वे: 30% लोगों को सांस की बीमारी है, 26% लोगों की आंखों में होती है जलन

    सर्वे के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर के 46% घरों में पहले से ही किसी को खांसी / जुकाम / गले में खराश है, जबकि 30% घरों में पहले से ही किसी को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। दिल्ली एनसीआर के केवल 12% नागरिक प्रदूषण के प्रभाव को कम करने के लिए एयर प्यूरीफायर का उपयोग करेंगे। केवल 22% नागरिकों का मानना ​​है कि केंद्रीय और राज्य सरकार ने पिछले 12 महीनों में प्रदूषण को कम करने के लिए काम किया है और यह साल काफी बेहतर होगा।
     

  • Delhi government waives road tax on electric vehicles

    NationalOct 12, 2020, 4:39 PM IST

    दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर लगने वाला रोड टैक्स किया माफ

    दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने अधिसूचना जारी कर इलेक्ट्रिक वाहनों पर रोड टैक्स माफ करने का आदेश जारी कर दिया है। इस आदेश के साथ ही पंजीकरण शूल्क माफी की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो गई है। इसके लिए लोगों से सुझाव मांगे गए हैं। तीन दिन में सुझाव आने के बाद उसे भी माफ कर दिया जाएगा। दरअसल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी की घोषणा के दौरान इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर रोड टैक्स (सड़क कर) माफ करने का वादा किया था, जिसे अब दिल्ली सरकार ने पूरा कर दिया गया है।

  • uttarakhand 12 year old girl ridhima writes to pm narendra modi ays think about our future kpr

    Other StatesSep 8, 2020, 11:15 AM IST

    12 साल की बेटी ने PM मोदी को लिखा भावुक खत, देश के सभी बच्चों की जान खतरे में है..प्लीज सर कुछ कीजिए


    हरिद्वार (उत्तराखंड). प्रदूषण और पर्यावरण संरक्षण आज हर देश के लिए एक बड़ा मुद्दा बन गया है। क्लाइमेट चेंज ना सिर्फ पर्यावरण पर असर पड़ रहा है बल्कि यह सेहत पर भी असर डाल रहा है, खासकर बच्चों और बुजुर्गों की जिंदगी खतरे में डाल रहा है। प्रदूषित हवा चिंतित से उत्तराखंड की 12 साल की बेटी रिद्धिमा ने प्रधानमंत्री मोदी को एक चिट्टी लिखी है। जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। बच्ची ने पीएम से पत्र के जरिए बढ़ते वायु प्रदूषण के खिलाफ तत्काल कदम उठाने की मांग की है।

  • Manish Sisodia said July 31 5 lakh people in Delhi will be corona infected kpn

    NationalJun 9, 2020, 3:26 PM IST

    भारत के इस शहर में होने वाला है कोरोना का विस्फोट, लाखों लोग होंगे बीमार, रोकना हो सकता है मुश्किल

    नई दिल्ली. देश में अभी कोरोना के 2 लाख 67 हजार केस सामने आए हैं, लेकिन खतरे की बात यह है कि 31 जुलाई तक इससे ज्यादा केस सिर्फ दिल्ली में होने का डर है। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि 15 जून तक 44,000 मामले होंगे और 6,600 बेड की जरूरत होगी। 30 जून तक 1 लाख तक मामले पहुंच जाएंगे और 15,000 बेड की जरूरत होगी। 15 जुलाई तक 2.25 लाख मामले होंगे और 33,000 बेड की जरूरत होगी। 31 जुलाई तक, 5.5 लाख मामलों की उम्मीद है और 80,000 बेड  की जरूरत होगी। 
     

  • World Environment Day 2020: Lockdown proved to be a boon for the Earth air got cleaned in just 3 months kph

    HatkeJun 5, 2020, 9:31 AM IST

    World Environment Day 2020: पृथ्वी के लिए वरदान साबित हुआ लॉकडाउन, 3 महीने में इतनी साफ हुई हवा

    हटके डेस्क: 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मनाया जाता है। हर साल की तरह इस साल भी इस दिन का एक ख़ास थीम रखा गया है। इस साल का थीम है 'प्रकृति के लिए समय'। दुनिया ने तेजी से तरक्की की। लेकिन इस तरक्की में जिसका सबसे ज्यादा नुकसान हुआ, वो है पृथ्वी। हवा दूषित हुई, नदियां प्रदूषित हुई और इसका काफी बुरा असर पर्यवारण पर देखने को मिला। साल 2020 में कोरोना महामारी के कारण दुनिया के कई हिस्सों को लॉकडाउन किया गया। इस लॉकडाउन की वजह से सड़कों पर कम गाड़ियां निकली। फैक्ट्रीज बंद हो गई, जिसकी वजह से हवा में और नदियों में प्रदुषण का लेवल कम हो गया। लॉकडाउन का दुनिया के कई देशों में अगर एक पॉजिटिव इम्पैक्ट पड़ा है, तो वो है पर्यावरण का साफ़ होना। आज हम आपको तस्वीरों में दिखाने जा रहे हैं, कैसे लॉकडाउन में पर्यावरण ने खुद हो हील किया है।  

  • Air pollution in northern India has hit a 20 year low, says NASA report KPP

    NationalApr 26, 2020, 3:47 PM IST

    लॉकडाउन का असर: उत्तर भारत में वायु प्रदूषण 20 साल के निचले स्तर पर पहुंचा- नासा

    पिछले साल सर्दियों में दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में धुंध और वायु प्रदूषण ने सबकी चिंता बढ़ा दी थी। लेकिन अब कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन ने इस समस्या को खत्म कर दिया है। उत्तर भारत में वायु प्रदूषण  20 साल के निचले स्तर पर पहुंच गया है।