China  

(Search results - 1531)
  • undefined

    TechJan 15, 2021, 1:51 PM IST

    कार्यकाल के आखिरी दिन ट्रंप ने दिया चीन को जोर का झटका, शाओमी सहित इन 9 कंपनियों को किया बैन

    अमेरिका में अपना कार्यकाल खत्म होने के आखिरी दिन लिए गए फैसलों में ट्रंप ने चीन को बहुत बड़ा झटका दिया है। ट्रंप सरकार ने अमेरिका में शाओमी सहित 9 प्रमुख चीनी कंपनियों को ब्लैक लिस्ट कर दिया है। अब इन कंपनियों को अपना बोरिया-बिस्तरा अमेरिका से बांधना पड़ेगा। 
     

  • undefined

    NationalJan 14, 2021, 9:07 PM IST

    वायुसेना चीफ बोले- तेजस में बालाकोट से बड़ी स्ट्राइक करने की ताकत, जानिए पाक-चीन के JF-17 से कैसे है बेहतर

    भारतीय वायुसेना चीफ एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने बुधवार को कहा कि तेजस में बालाकोट स्ट्राइक से भी ज्यादा ताकत से हमला करने की क्षमता है। उन्होंने तेजस को पाकिस्तान- चीन के JF-17 से बेहतर बताया। सरकार ने बुधवार को ही भारतीय वायुसेना में 83 तेजस शामिल करने की मंजूरी दी है।

  • undefined

    NationalJan 14, 2021, 5:42 PM IST

    IBG के गठन से लेकर 17 कोर में बदलाव तक....LAC पर चीन से निपटने के लिए सेना ने किए ये खास इंतजाम

    पूर्वी लद्दाख में सीमा को लेकर भारत और चीन के बीच विवाद अभी निपटा नहीं है। इसी बीच चीन की हर रणनीति को नाकाम करने के उद्देश्य से भारतीय सेना ने एलएसी पर कुछ बदलाव किए हैं। आईए जानते हैं अनीश सिंह की खास रिपोर्ट...

  • <p>Corona in china, corona epidemic, corona WHO, WHO china, origin of corona, corona first case, corona first case in the world, corona china lab</p>

    WorldJan 14, 2021, 11:50 AM IST

    कोरोना सबसे पहले कब और किसे हुआ..चीन ने तो बता दिया था लेकिन अब जांच के लिए पहुंची WHO की टीम

    कोरोना वायरस की उत्पत्ति की जांच के लिए डब्ल्यूएचओ की एक टीम वुहान पहुंच चुकी है। टीम में 10 लोग शामिल हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि 12 जनवरी को कई महीनों बाद संक्रमण से 100 से ज्यादा नए केस सामने आए हैं। चीन पर पिछले साल से ही कोरोना फैलाने का आरोप लग रहा है। अमेरिका ने तो ये भी दावा किया कि वायरस चीन की लैब में विकसित हुआ है। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalJan 12, 2021, 1:11 PM IST

    ठंड से हुई चीन की हालत खराब, एलएसी से हटाए 10 हजार सैनिक

    भारत और चीन के बीच लंबे समय से चल रहे सीमा विवाद के बीच चीन ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से अपने 10 हजार सैनिकों को हटा लिया है। कहा जा रहा है कि चीन ने यह फैसला पूर्वी लद्दाख में पड़ रही भीषण ठंड की वजह से किया है। जानकारी के अनुसार भारतीय सीमा के पास 200 किलोमीटर के दायरे से चीन ने अपने सैनिक हटाए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार सूत्रों ने बताया कि पूर्वी लद्दाख में भारतीय सीमा के पास उस इलाके में जहां चीनी सैनिक पारंपरिक रूप से प्रशिक्षण किया करते थे, अब वो जगह खाली दिख रही है। 

  • <p>Army Chief Narwane, Army Chief General Manoj Mukund Narwane, Army Chief Press Conference, India China Relations, India Pakistan Relations, China Pakistan Relations</p>

    NationalJan 12, 2021, 12:45 PM IST

    PAK अभी भी आतंकवाद के साथ गलबहियां कर रहा, आर्मी चीफ ने कहा- चीन पाक की नजदीकी बढ़ना खतरा

    आर्मी चीफ ने कहा, "सेना ने सर्दियों को लेकर पूरी तैयारी की है। हमें शांतिपूर्ण समाधान की उम्मीद है, लेकिन हम किसी भी आकस्मिक चुनौती का सामना करने को तैयार हैं। इसके लिए भारत की सभी लॉजिस्टिक तैयारी संपूर्ण है। पूर्वी लद्दाख में हम चौकन्ने हैं।"

  • undefined

    NationalJan 11, 2021, 9:29 PM IST

    ठंड के चलते चीन ने मानी हार, पूर्वी लद्दाख में सीमा से 10 हजार सैनिक हटाए

    भारत से तनाव के बीच चीन ने पूर्वी लद्दाख में सीमा से अपने 10 हजार जवान पीछे हटा लिए हैं। बताया जा रहा है कि भारतीय सीमा के पास 200 किलोमीटर के दायरे से चीनी सैनिक हट गए हैं। चीन ने यह कदम ठंड के चलते उठाया है।

  • undefined

    NationalJan 10, 2021, 10:06 PM IST

    कोरोना वायरस फैलाने के दोषी चीन को भी लगता है कि भारत की वैक्सीन सब पर भारी और सस्ती है

    दुनिया में कोरोना वायरस फैलाने का दोषी चीन को माना जाता है। भारत से चीन के रिश्ते ठीक नहीं हैं। बावजूद चीन को यह मानना पड़ा है कि भारत में निर्मित कोरोना वायरस वैक्सीन चीन के प्रॉडक्ट के मुकाबले बेहतर हैं। ग्लोबल टाइम्स ने इस आशय का एक लेख छापा है। इस लेख में चीनी विशेषज्ञों ने एकमत से कहा कि भारत में बनी वैक्सीन न सिर्फ क्वालिटी में बेहतर है, बल्कि उसकी कीमत भी कमी है।
     

  • undefined

    NationalJan 9, 2021, 3:09 PM IST

    लद्दाख: भारतीय फौज ने दबोचा चीनी सैनिक, भारत की सीमा में घूम रहा था सोल्जर

    लद्दाख में भारत और चीन के बीच विवाद कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले साल गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें भारत के कई जवानों ने अपनी जान गवां दी थी। अब एक बार फिर से लद्दाख से एक बड़ी खबर आ रही है कि यहां पर एक चीनी सैनिक को भारतीय सैनिकों ने दबोच लिया है।

  • undefined

    HatkeJan 8, 2021, 10:39 AM IST

    CORONA वैक्सीन के नाम पर CHINA ने बनाया मौत का इंजेक्शन, लगवाते ही हो जाएगी 73 तरह की बीमारियां

    हटके डेस्क:  China पहले ही दुनिया में Corona फैलाकर लोगों की नजर में बुरा बन चुका है। चीन पर Virus को जानबूझकर फ़ैलाने का आरोप लगता आया है। लेकिन China के ऊपर इसका कोई असर नहीं हुआ। दुनिया में Corona फैलाने के बाद ये देश आराम से अपने नॉर्मल लाइफ में लौट गया है। इस बीच China ने भी दुनिया के कई देशों की तरह Corona Vaccine बना लिया है। लेकिन उसके ही देश के डॉक्टर्स ने इस Injection को जानलेवा घोषित कर दिया है। शंघाई के डॉक्टर ने इस Injection को लेकर लोगों से अपील की है कि वो इसे ना लगवाए। Tao Lina नाम के इस डॉक्टर ने Injection को लेकर खुलासा किया है कि इसे लगवाते ही इंसान में 73 तरह की बीमारियां हो जा रही है। डॉक्टर ने China के इस Injection को दुनिया का सबसे असुरक्षित Injection बताया है। लोगों को मौत का Injection दे रहा चीन... 

  • बिजनेस डेस्क। चीन के सबसे अमीर शख्स और अलीबाबा (Alibaba) के फाउंडर जैक मा (Jack Ma) के बारे में बताया जा रहा है कि वे लापता हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जैक मा को पिछले 2 महीने से नहीं देखा गया है। बता दें कि जैक मा ने चीन की सरकार की नीतियों की कड़ी आलोचना की थी, जिसके बाद अलीबाबा के एफलिएटेड एंट ग्रुप (Ant Group) की तरफ से लाया जाने वाला सबसे बड़ा आईपीओ (IPO) स्थगित करना पड़ा था। चीन के रेग्युलेटर्स ने अलीबाबा और संबंधित कंपनी पर कमान कसी थी। बता दें कि जैक मा के खुद के बनाए गए टीवी शो 'अफ्रीका के बिजनेस हीरो' में भी उनकी जगह किसी दूसरे को भेज दिया गया है। हालांकि, अलीबाबा के एक स्पोक्सपर्सन ने कहा है कि शेड्यूल में रद्दोबदल किए जाने से ऐसा हुआ है। बहरहाल जैक मा का पिछले 2 महीने से सार्वजनिक तौर पर नहीं दिखाई पड़ना कई तरह के सवाल खड़े करता है। जानकारी के मुताबिक, हाल ही में चीन की सरकार ने टेक्नोलॉजी कंपनियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। चीन के मार्केट रेग्युलेटर्स ने अलीबाबा (Alibaba) और एंट ग्रुप (Ant Group) की जांच शुरू कर दी है। इससे इन्हें नुकसान का सामना करना पड़ रहा है।

    BusinessJan 4, 2021, 3:52 PM IST

    जैक मा ही नहीं, चीन से रातों-रात गायब हो चुके हैं कई बिजनेसमैन, अलीबाबा को हुआ 20 लाख Cr. का नुकसान

    बिजनेस डेस्क। चीन के सबसे अमीर शख्स और अलीबाबा (Alibaba) के फाउंडर जैक मा (Jack Ma) के बारे में बताया जा रहा है कि वे लापता हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जैक मा को पिछले 2 महीने से नहीं देखा गया है। बता दें कि जैक मा ने चीन की सरकार की नीतियों की कड़ी आलोचना की थी, जिसके बाद अलीबाबा के एफलिएटेड एंट ग्रुप (Ant Group) की तरफ से लाया जाने वाला सबसे बड़ा आईपीओ (IPO) स्थगित करना पड़ा था। चीन के रेग्युलेटर्स ने अलीबाबा और संबंधित कंपनी पर कमान कसी थी। बता दें कि जैक मा के खुद के बनाए गए टीवी शो 'अफ्रीका के बिजनेस हीरो' में भी उनकी जगह किसी दूसरे को भेज दिया गया है। हालांकि, अलीबाबा के एक स्पोक्सपर्सन ने कहा है कि शेड्यूल में रद्दोबदल किए जाने से ऐसा हुआ है। बहरहाल जैक मा का पिछले 2 महीने से सार्वजनिक तौर पर नहीं दिखाई पड़ना कई तरह के सवाल खड़े करता है। जानकारी के मुताबिक, हाल ही में चीन की सरकार ने टेक्नोलॉजी कंपनियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। चीन के मार्केट रेग्युलेटर्स ने अलीबाबा (Alibaba) और एंट ग्रुप (Ant Group) की जांच शुरू कर दी है। इससे इन्हें नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। 

  • <p>चीन के सबसे अमीर लोगों में से एक अलीबाबा कंपनी के मालिक जैक मा तकरीबन 2 माह से संदिग्ध परिस्थितियों में लापता हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, जैक मा करीब दो महीने से किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं देखे गए हैं। खुद के बनाए उनके टीवी शो 'अफ्रीका के बिजनेस हीरो' में भी जैक मा की जगह पर किसी और भेज दिया गया है। हालांकि, अलीबाबा कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि शेड्यूल कंफ्लिक्ट की वजह से जैक मा टीवी शो में शामिल नहीं हुए।</p>

    WorldJan 4, 2021, 3:41 PM IST

    अलीबाबा कंपनी के मालिक जैक मा दो महीने से गायब, चीन की सरकारी एजेंसियों के कामकाज पर उठाया था सवाल

    चीन के सबसे अमीर लोगों में से एक अलीबाबा कंपनी के मालिक जैक मा तकरीबन 2 माह से संदिग्ध परिस्थितियों में लापता हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, जैक मा करीब दो महीने से किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं देखे गए हैं। खुद के बनाए उनके टीवी शो 'अफ्रीका के बिजनेस हीरो' में भी जैक मा की जगह पर किसी और भेज दिया गया है। हालांकि, अलीबाबा कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि शेड्यूल कंफ्लिक्ट की वजह से जैक मा टीवी शो में शामिल नहीं हुए।

  • <p>चीन के लोगों में अंग्रेजी का क्रेज जबर्दस्त तरीके से बढ़ रहा है। लोगों में अपने बच्चों को अंग्रेजी सिखाने का इतना जुनून है कि माता-पिता केजी में पढ़ रहे बच्चों को भी छह महीने ट्यूशन करवाकर लैंग्वेज टेस्ट दिलवा रहे हैं, ताकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त संस्था से मिले सर्टिफिकेट से बच्चे अच्छे स्कूल में एडमिशन पा सकें।</p>

    WorldJan 3, 2021, 8:40 AM IST

    चीन में बढ़ रहा अंग्रेजी का क्रेज, ब्रिटिश संस्था ले रही लैंग्वेज टेस्ट; 2 साल में होगा 5 लाख करोड़ का कारोबार

    चीन के लोगों में अंग्रेजी का क्रेज जबर्दस्त तरीके से बढ़ रहा है। लोगों में अपने बच्चों को अंग्रेजी सिखाने का इतना जुनून है कि माता-पिता केजी में पढ़ रहे बच्चों को भी छह महीने ट्यूशन करवाकर लैंग्वेज टेस्ट दिलवा रहे हैं, ताकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त संस्था से मिले सर्टिफिकेट से बच्चे अच्छे स्कूल में एडमिशन पा सकें।

  • undefined

    AutoJan 2, 2021, 3:46 PM IST

    21 करोड़ रु की कार चीन बेच रहा 3 लाख में, Bugatti Chiron की नकल देख दुनिया हैरान

    ऑटो डेस्क: दुनिया में चीन कई तरह के तकनीक को बनाने के लिए जाना जाता है। यहां आपको ऐसी कई चीजें दिखाई देगी, जो हैरत में डाल देगी। हालांकि, इनकी क्वालिटी बेहद खराब होती है। चीन की तकनीक नक़ल पर ही आधारित होती है। चाहे वो युद्ध के टैंक्स हों या लड़ाकू विमान। चीन के ऊपर अमेरिका और रूस के विमानों की नक़ल करने का आरोप लगता ही रहा है। अब चीन के मार्केट में महंगी कार और बाइक्स की नक़ल करने का भी आरोप लगा है। हाल ही में चीन ने फेमस स्पोर्ट्स कार Bugatti Chiron की नकल बनाई है। ये देखने में बिलकुल इस स्पोर्ट्स कार जैसी है लेकिन बात अगर कीमत की करें, तो भारतीय मार्केट में ये ऑल्टो से भी कम कीमत में मिल जाएगी। करोड़ों की कार मिल रही लाखों में... 

  • <p>भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव बरकरार है। सीमा पर काफी दूर में फैली पैंगोंग झील में अपनी निगहबानी बढ़ाने के लिए भारत अब वहां 12 खास नौकाएं तैनात करने जा रहा है। पैंगोंग झील क्षेत्र में अपनी उपस्थिति और तैनाती को मजबूत करने के अपने प्रयासों के लिए भारतीय सेना ने 12 नौकाओं के अधिग्रहण का अनुबंध किया है। ये नौकाएं पूरी तरह से सशस्त्र होंगी। साथ ही इसका इस्तेमाल उस क्षेत्र में और उसके आसपास गश्त और तेजी से सैनिकों की तैनाती के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।<br />
&nbsp;</p>

    NationalJan 2, 2021, 1:22 PM IST

    LOC पर पानी में निगहबानी के लिए ये खास नौकाएं तैनात करेगा भारत, जानें क्या होगी इनकी खासियत

    भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव बरकरार है। सीमा पर काफी दूर में फैली पैंगोंग झील में अपनी निगहबानी बढ़ाने के लिए भारत अब वहां 12 खास नौकाएं तैनात करने जा रहा है। पैंगोंग झील क्षेत्र में अपनी उपस्थिति और तैनाती को मजबूत करने के अपने प्रयासों के लिए भारतीय सेना ने 12 नौकाओं के अधिग्रहण का अनुबंध किया है। ये नौकाएं पूरी तरह से सशस्त्र होंगी। साथ ही इसका इस्तेमाल उस क्षेत्र में और उसके आसपास गश्त और तेजी से सैनिकों की तैनाती के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।