Fake Check  

(Search results - 105)
  • <p>School name in Pakistan, controversy over school name change, Malala Yousafzai, Fact check, Fake checker</p>

    Fake CheckerJul 23, 2021, 5:07 PM IST

    पाकिस्तान में एक हिंदू के नाम पर स्कूल का नाम बदला गया, जानें क्या है इस दावे का सच

    नई दिल्ली. सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान में एक स्कूल का नाम हाल ही में मलाला यूसुफजई के सम्मान में एक हिंदू के नाम पर रखा गया। तस्वीर में अलग-अलग नामों वाले दो बोर्ड वाले स्कूल के एंट्री गेट की तस्वीर दिख रही है। जानें क्या है वायरल तस्वीर का सच...?

  • <p>Fact News, Fake News, Fake Video, Viral News, Fake Checker</p>

    Fake CheckerJul 22, 2021, 4:03 PM IST

    समुद्र के अंदर मिलीं 5000 साल पुरानी हिंदू देवी देवताओं की मूर्तियां, क्या है इस दावे के साथ तस्वीर का सच

    नई दिल्ली. सोशल मीडिया पर हिंदू देवी देवताओं की मूर्तियों की कुछ फोटो तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि ये इंडोनेशिया के बाली के समुद्र में पाई गई 5,000 साल पुरानी हिंदू मूर्तियां हैं। कई ट्विटर और फेसबुक यूजर्स ने कोलाज को कैप्शन के साथ पोस्ट किया है, 5000 साल पुराने श्री विष्णुजी इंडोनेशिया के बाली सागर में पाए गए। जानें क्या है वायरल तस्वीर का सच...? 

  • <p>Fake News, Baba Ramdev Fake Video, Fake Video Ka Sach, Fake Video, Fact Check, Fake Checker, फेक न्यूज, बाबा रामदेव फेक वीडियो फैक्ट चेक, फेक चेकर</p>

    Fake CheckerJul 19, 2021, 5:39 PM IST

    क्या ये हिमालय कंपनी का मालिक है, जिसने पतंजलि के बहिष्कार की बात कही? वीडियो में बोला जा रहा झूठ

    नई दिल्ली. सोशल मीडिया पर ऐसे कई वीडियो वायरल होते हैं, जो झूठ फैलाते हैं। कई बार संस्थाओं या फिर व्यक्ति को बदनाम करने के लिए ऐसी साजिश की जाती है। ये बात इसलिए कही जा रही है क्योंकि आजकल ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में एक व्यक्ति भीड़ को संबोधित करते हुए कह रहा है कि रिलायंस और पतंजलि का बहिष्कार करें। संबोधित करने वाले व्यक्ति को हिमालय कंपनी का मालिक बताया जा रहा है। वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जानें इस वायरल वीडियो का सच क्या है...?  

  • undefined

    Fake CheckerMay 13, 2021, 8:13 PM IST

    फेक चेक: इंटरनेट पर वायरल हो रही गंगा नदी में बहती हुई डेड बॉडी की फोटोज, 2015 से है कनेक्शन

    कोरोना वायरस का लोगों में इतना डर पैदा हो गया है कि कुछ भी हो उसे लोग उससे ही जोड़ दिया जाता है। ऐसे में बीते दिनों सोशल मीडिया पर गंगा नदी में शव बहते हुए देखा गया। इनकी संख्या 71 के आस-पास थी। 

  • undefined

    NationalMay 7, 2021, 3:45 PM IST

    पुलिसवाले ने मारी किसान की सब्जियों पर लात, वीडियो हुआ वायरल, तो SP ने सुनाई एक कहानी

    मध्य प्रदेश के रीवा की यह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है। इसमें देख सकते हैं कि SP की गाड़ी समीप खड़ी है और एक पुलिसवाला किसी गांववाले की सब्जी के बोरे को लात मारकर गिरा रहा है। आरोप है कि पुलिस खेतों से सब्जी लेकर जा रहे किसानों को परेशान कर रही है। इसका एक वीडियो भी सामने आया है। इसमें पुलिसवाला लात मारकर सब्जी गिराते दिख रहा है। लेकिन पुलिस इसकी एक अलग कहानी बता रही है। जानिए तस्वीर के पीछे की कहानी...

  • <p>viral video</p>

    Fake CheckerApr 12, 2021, 7:13 PM IST

    FAKE CHECK: पुलिसकर्मी ने गुस्से में कपल को गोलियों से भूना, अब सामने आई इस वायरल वीडियो की सच्चाई

    फैक्ट चेक: सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक रेस्टोरेंट के बाहर एक पुलिसकर्मी गुस्से एक युवक को गोली मार देता है। युवक के साथ मौजूद लड़की ये देखती है तो वो अपना आपा खो बैठती है और पुलिसकर्मी को अपशब्द कहती है गुस्से में पुलिसकर्मी लड़की पर भी गोली चला देता है। दोनों लड़का और लड़की की मौके पर ही मौत हो जाती है। 

  • undefined

    Fake CheckerApr 5, 2021, 4:18 PM IST

    FAKE CHECK: क्या PM मोदी और भाजपा के डर से सोनिया गांधी ने पहली बार मनाई होली? जानें इस वायरल दावे की सच्चाई

    फेक चेक डेस्क.  एक तरफ देश में कोरोना महामारी पैर पसार रही है। दूसरी ओर पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं जिसके चलते सोशल मीडिया पर पार्टियों को लेकर कई तरह के दावे वायरल हैं। इस बीच 29 मार्च को होली का त्यौहार भी मनाया गया। इसी के बाद से सोशल मीडिया पर कांग्रेस चीफ सोनिया गांधी और राहुल गांधी की एक तस्वीर वायरल होने लगी है, जिसमें वे कुछ लोगों के साथ रंगों से होली मनाते हुए नजर आ रही हैं। दोनों के चेहरों पर गुलाल लगा देखा जा सकता है। इस तस्वीर के साथ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि तस्वीर इस साल 29 मार्च की है जब गांधी परिवार ने होली खेली थी। इसके साथ लोग तंज करते हुए ये भी कह रहे हैं कि मोदी के प्रभाव और हिन्दुओं की एकता की वजह से 'सेक्युलर' गांधी परिवार ने पहली बार हिन्दुओं का होली त्योहार मनाया। फेक चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

  • undefined

    Fake CheckerApr 4, 2021, 4:52 PM IST

    Fact Check: अगर आधार कार्ड से लिंक न करवाया Pan Card तो भरना पड़ेगा 10 हजार का जुर्माना? जानें सच्चाई

    फेक चेक डेस्क.  हाल में 31 मार्च को पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख थी। हालांकि इसे सरकार ने आगे बढ़ा दिया है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसके जरिए दावा किया जा रहा है कि 31 मार्च 2021 से पहले पहले अपना परमानेंट अकाउंट नंबर यानी कि पैन अगर आधार से लिंक नहीं किया तो 10000 रुपए जुर्माना चुकाना पड़ सकता है। इसके साथ ही आपका पैन इनवैलिड हो जाएगा। फेक चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 
     

  • undefined

    Fake CheckerApr 3, 2021, 4:16 PM IST

    FAKE CHECK: बिहार में 1 लाख रु. किलो वाली हॉप शूट सब्‍जी के दावे का भंडाफोड़, सच जान दंग रह गए लोग

    फेक चेक डेस्क. सोशल मीडिया एक ऐसी भयानक दुनिया है जहां सिर्फ तमाशा ही नहीं होता कई बार इसकी वजह से हंगामे और दंगे भी हो जाते हैं। कोई रातो-रात स्टार बन जाता है तो ज्यादातर मामलों में इंसान घर बैठे उल्लू बन जाता है। ऐसे ही बीते कुछ दिनों से एक अद्भुत किसान की चमत्कारी सब्जी चर्चा में थी। फेसबुक, ट्विटर पर करोड़पति बनने वाले किसान का जलवा चढ़ ही रहा था कि भंडाफोड़ हो गया। सोशल मीडिया पर लोग इस लाखों की सब्जी वाली FAKE Farming खबर से बेवकूफ बन गए। एक लाख रु. प्रति किलो  वाली दुनिया की सबसे महंगी सब्जी उगाने का दावा करने वाले इस किसान की सच्चाई किसी को भी हैरान कर सकती है। पिछले कुछ दिनों से दावा किया जा रहा था कि बिहार (Bihar) में एक किसान ने हॉप शूट्स (Hop Shoot) नाम की सबसे मंहगी सब्जी उगाई है जिसकी कीमत ही लाखों में हैं। देखते ही देखते लोग इस कहानी से इतने प्रभावित हो गए इसे कृषि क्षेत्र में बेंचमार्क कहा जाने लगा। एक लेडी IAS अफसर ने भी इस कहानी को साझा किया तो लोग किसान की असलियत जानने टूट पड़े। लेकिन फेक चेक में किसान और फसल दोनों की कहानी हवा-हवाई निकली है। आइए आपको बताते हैं कि पूरा मामला क्या है? 

  • undefined

    Fake CheckerApr 2, 2021, 4:08 PM IST

    FAKE CHECK: स्वेज नहर से एवर गिवेन जहाज को निकालने इंडियन ड्राइवर ने बजाया ‘धूम मचा ले’ वाला हॉर्न? जानें सच

    फेक चेक डेस्क. हाल में एक खबर दुनिया भर में काफी चर्चा में रही है। ये है स्वेज नहर (Suez Canal) में करीब एक हफ्ते तक फंसा जहाज। इस जहाज के नहर के बीचों-बीच फंस जाने से देशों को कई हजार करोड़ों का नुकसान हो गया। अब सोशल मीडिया पर इस जहाज के निकाले जाने को लेकर एक वीडियो वायरल हो रहा है। यूजर्स का दावा है कि अंतरराष्ट्रीय पानी का जहाज एक बॉलीवुड की किसी अतरंगी धुन में हॉर्न बजाने के बाद ही चल पाया था क्योंकि उसके ड्राइवर भारतीय थे। फेक चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है ? 

  • undefined

    Fake CheckerMar 31, 2021, 3:57 PM IST

    FAKE CHECK: क्या बांग्लादेश की PM शेख हसीना से मिलने गई थीं सोनिया गांधी? जानें Viral फोटोज का सच

    फेक डेस्क.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26-27 मार्च को पड़ोसी देश बांग्लादेश की दो दिवसीय यात्रा पर थे। इस यात्रा के बाद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ कुछ कांग्रेस नेताओं की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर घूमने लगी। तस्वीर में दिखता है कि कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, शेख हसीना के सामने बैठी हैं और दोनों आपस में कुछ बातचीत कर रही हैं। इसके अलावा तस्वीर में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित कुछ और लोग भी मौजूद हैं। इस तस्वीर के साथ तंज करते हुए कहा जा रहा है कि यूपीए सरकार के दौरान सोनिया गांधी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को बांग्लादेश की यात्रा पर ले गई थीं। तस्वीर में साफ है कि इस बैठक में सोनिया गांधी और शेख हसीना प्रमुख भूमिका में हैं, इसलिए सोशल मीडिया यूजर्स मनमोहन सिंह पर कटाक्ष कर रहे हैं कि यूपीए सरकार के दौरान वे महज एक "कठपुतली" थे, जिसकी डोर किसी और के हाथ में थी। फेक चेक में आइए जानते हैं कि सच क्या है? 

  • <p>75 രൂപ പ്രീപെയ്ഡ് പ്ലാനില്‍ 3 ജിബി ഡാറ്റയും 50 എസ്എംഎസും വാഗ്ദാനം ചെയ്യുന്നു. 125 രൂപ പ്രീപെയ്ഡ് പ്ലാന്‍ 14 ജിബി ഡാറ്റയും 300 എസ്എംഎസും വാഗ്ദാനം ചെയ്യുന്നു. 155 രൂപ പ്രീപെയ്ഡ് പ്ലാന്‍ പ്രതിദിനം 100 എസ്എംഎസുമായി 1 ജിബി ഡാറ്റ വാഗ്ദാനം ചെയ്യുന്നു. 185 രൂപ പ്രീപെയ്ഡ് പ്ലാനില്‍ പ്രതിദിനം 100 എസ്എംഎസ് ഉള്ള 2 ജിബി ഡാറ്റ വാഗ്ദാനം ചെയ്യുന്നു.</p>

    Fake CheckerMar 30, 2021, 4:02 PM IST

    FAKE CHECK: मुफ्त पाएं रिलायंस जिओ का 555 रुपये वाला रिचार्ज, वॉट्सऐप पर वायरल हुआ ये मैसेज

    फेक चेक डेस्क.  सोशल मीडिया पर 30 मार्च तक की वैलिडिटी के साथ एक मैसेज धड़ाधड़ वायरल हो रहा है। वॉट्सऐप पर ऐसा मेसेज वायरल है जिसमें रिलायंस जियो द्वारा 555 रुपये वाला रिचार्ज फ्री देने का दावा किया जा रहा है। इंटरनेट पर एक मेसेज फॉरवर्ड किया जा रहा है जिसमें मुकेश अंबानी के पोते के जन्मदिन पर 555 रुपये वाले जियो रिचार्ज के मुफ्त मिलने का दावा किया जा रहा है। वॉट्सऐप पर फॉरवर्ड किए जा रहे इस मेसेज में यूजर्स से लिंक पर क्लिक करने को कहा जा रहा है। फेक चेक में आइए जानते हैं कि सच्चाई क्या है? 

  • undefined

    Fake CheckerMar 30, 2021, 2:58 PM IST

    FAKE CHECK: क्या हॉलीवुड फिल्म में कोरोना वैक्सीन फेलियर से जॉम्बी बने मरीज? जानिए इस वायरल दावे की सच्चाई

    फेक चेक डेस्क.  पूरी दुनिया में इस समय कोरोना वायरस महामारी ने अपना जाल बिछा रखा है। लोग बीमार हैं लाखों-करोड़ों मौतें पहले ही हो चुकी हैं। इस समय भारत में कोरोना का सेकेंड स्ट्रेन शुरू हो गया है। ऐसे में सरकार कुछ राज्यों में लॉकडाउन लागू कर रही है। वहीं सोशल मीडिया पर अभी भी फेक न्यूज और अफवाहों की भरमार जारी है। इस बीच सोशल मीडिया पर कोरोना को लेकर एक नई कहानी सामने आई है। लोगों का दावा है कि एक हॉलीवुड फिल्म में कोरोना के वैक्सीन फेलियर की भविष्यवाणी कर दी गई थी। वैक्सीन फेल होने से मरीज जॉम्बी बन गए थे। फेक चेक में आइए जानते हैं कि आखिर सच क्या है? 

  • undefined

    Fake CheckerMar 27, 2021, 1:22 PM IST

    Fake Check: उत्तरांचल यूनिवर्सिटी ने सभी बच्चों के लिए अनिवार्य किया भगवा स्कार्फ? जानें पूरी सच्चाई

    फेक चेक डेस्क.  पांच राज्यों में चुनाव हैं और भाजपा सहित कई पार्टियां प्रचार-प्रसार में जुटी हैं। इस बीच बीजेपी की लहर का असर दिखाने सोशल मीडिया पर उत्तरांचल यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह को लेकर एक दावा वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर केसरिया स्कार्फ पहन कर सेल्फी खिंचवाते कुछ छात्र-छात्राओं की फोटो शेयर हो रही है। यूजर्स का दावा है कि ये उत्तरांचल यूनिवर्सिटी, उत्तराखंड के दीक्षांत समारोह की फोटो है जहां इस साल काले कोट-टोपी की जगह पारंपरिक कपड़ों के साथ भगवा रंग का स्कार्फ पहनकर डिग्री लेने की नई परंपरा शुरू की गई है। यूनिर्सिटी ने इस साल सभी स्टू़डेंट्स के लिए भगवा स्कॉर्फ अनिवार्य कर दिया। फेक चेक में आइए जानते हैं कि क्या है ये सच है? 
     

  • undefined

    Fake CheckerMar 24, 2021, 3:06 PM IST

    FAKE CHECK: कहां भगवान गणेश जैसी शक्ल वाले बच्चे ने लिया जन्म? सोशल मीडिया पर वायरल फोटो का सच

    फेक चेक डेस्क.  सोशल मीडिया पर एक तस्वीर को वायरल करते हुए यूजर दावे कर रहे हैं कि गणपति जैसी शक्ल वाले बच्चे ने जन्म लिया है। अनोखे बच्चे के चेहरे पर नाक की जगह पर हाथी की सूंड़ जैसी एक आकृति नजर बनी हुई है। लोग इस तस्वीर को शेयर कर जय श्री गणेशाय नम: लिख रहे हैं। कुदरत का करिश्मा बताते हुए लोगों ने फोटो को जमकर वायरल कर दिया है। फेक चेक में आइए जानते हैं कि आखिर तस्वीर की सच्चाई क्या है?