Asianet News HindiAsianet News Hindi

अजगर सूर्य को खा जाता है-आसमान से जहर गिरता है, जानें दुनिया में ग्रहण को लेकर क्या हैं डराने वाले भ्रम

Solar Eclipse 2021: दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां सूर्य ग्रहण को लेकर डराने वाली मान्यताएं हैं। चीन की एक मान्यता ये है कि सूर्य को निगलने की कोशिश करने वाला स्वर्ग का एक कुत्ता है। 
 

Solar Eclipse of 2021 What are the beliefs in the world about Surya Grahan 4 December 2021 kpn
Author
New Delhi, First Published Dec 4, 2021, 11:09 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. साल 2021 का आखिरी सूर्यग्रहण (Solar Eclipse 2021) 4 दिसंबर को है। नासा (NASA) के मुताबिक, दक्षिणी गोलार्ध (Southern Hemisphere) के कई हिस्सों में इस घटना को देखा जा सकता है। चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाएगा। पृथ्वी पर छाया (Shadow On Earth) डालेगा। कुछ जगहों पर सूर्य की रोशनी पूरी तरह (Total Solar Eclipse) और कुछ जगहों पर आंशिक रूप से रुक जाएगी। पूरा सूर्यग्रहण सिर्फ अंटार्कटिका (Antarctica) में दिखेगा। भारतीय समयानुसार पूर्ण सूर्य ग्रहण सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर शुरू हुआ। दोपहर 3 बजकर 07 मिनट तक रहेगा। ये 4 घंटे 8 मिनट तक रहेगा। 

सूर्य ग्रहण कब और कहां दिखेगा?
ग्रहण दक्षिण ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, हिंद महासागर और अंटार्कटिका के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा। नासा के मुताबिक, सेंट हेलेना, नामीबिया, लेसोथो, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण जॉर्जिया और सैंडविच द्वीप समूह, क्रोजेट द्वीप समूह, फॉकलैंड द्वीप समूह, चिली, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में दिखेगा। भारत में 2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण नहीं दिखेगा।

ग्रहण को लेकर क्या-क्या मिथक?

  • चीन में ग्रहण को लेकर एक कहानी है कि एक अदृश्य अजगर सूर्य को खा रहा है। सूर्य ग्रहण का सबसे पहला रिकॉर्ड एक पुरानी चीनी कहानी से मिलता है। चीनियों का ये भी कहना है कि सूर्य को खाने वाले एक अदृश्य ड्रैगन है। उनका मानना ​​​​था कि अगर वे ढोल बजाने वाले और आकाश में तीर चलाने वाले तीरंदाजों के साथ एक बड़ा हंगामा करते हैं तो अजगर डर जाएगा और दिन का उजाला वापस आ जाएगा।
  • फ्रांस में माना जाता है कि महान यूरोपीय शासक शारलेमेन के बेटे सम्राट लुइस की मौत 5 मई 840 के ग्रहण को देखने के बाद हुई थी। ऐसा कहा जाता था कि ग्रहण के दौरान पांच मिनट के अंधेरे से वह इतना भ्रमित था कि वह डर से मर गया।
  • जापान में ग्रहण को लेकर मान्यता है कि ग्रहण के दौरान आसमान से जहर गिरता है। उनके पीने के पानी में जहर गिरने से रोकने के लिए उन्होंने ग्रहण के दौरान सभी कुओं को ढक दिया।

ये भी पढ़ें.

महिला ने विमान के अंदर बिल्ली को कराई Breastfeeding, क्रू मेंबर ने रोका तो ऐसा विवाद हुआ कि कहानी हो गई वायरल

Pakistan में मौत का तांडव: सैकड़ों लोगों ने श्रीलंकाई नागरिक को घेरकर मारा-हाथ पैर तोड़े, फिर जिंदा जलाया

मॉल के बीचो बीच खड़ी थी लड़की,ध्यान से देखने पर पता चला कि शरीर पर नहीं थे कपड़े-कराया था बॉडी पेंट

'मुझे पैदा ही क्यों होने दिया, मार देते..' लड़की ने मां के डॉक्टर पर लगाए आरोप, मिला करोड़ों रु का मुआवजा

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios