Asianet News HindiAsianet News Hindi

Video: आधा शरीर लेकर जन्मी बेटी के जन्म पर दहल गया था पूरा गांव, किया ऐसा कमाल कि नतमस्तक हो रहा राजस्थान

राजस्थान के पाली जिले के रायपुर गांव में किसान पिता की डांसर बेटी जिसका आधा शरीर नहीं है लेकिन 5 जिलों में डांस प्रतियोगिताएं जीती हैं। सुमन का वीडियो 20 दिन में ही 2500000 लोगों ने देखा। जिसने भी देखा हर कोई कर रहा तारीफ

Sep 25, 2022, 11:58 AM IST

वीडियो डेस्क। 15 साल की यह लड़की सुमन काठात है, जो राजस्थान के पाली जिले के रायपुर गांव की रहने वाली है। बचपन से ही सुमन का कमर के नीचे का हिस्सा नहीं है लेकिन इसके बावजूद भी सुमन के हौसले पहाड़ से हैं।  वह पढ़ लिखकर आईपीएस बनना चाहती है, प्रशासनिक सेवा में जाना चाहती है ,ताकि लोगों की मदद कर सके।10वीं में पढ़ने वाली सुमन के लिए हर दिन चैलेंज से शुरू होता है और चैलेंज पर ही खत्म होता है , लेकिन उसके चेहरे की मुस्कान सारे चैलेंज को उसके सामने घुटने टेकने पर मजबूर कर देती है ।
सुमन के भाई ग्राम पंचायत रावणिया में उपसरपंच है, वह कहते हैं हम चार भाई हैं । माता पिता को बेटी चाहिए थी।  पांचवी संतान बेटी हुई । लेकिन जब बहन का जन्म हुआ तो उसे देखकर हर कोई हतप्रभ रह गया।  लोगों ने यहां तक कह दिया था कि यह बच्ची ज्यादा नहीं जी पाएगी।  लेकिन छोटी बहन ने इतना प्यार दिया कि सारी चुनौतियां फीकी गई । जब वह मुस्कुराकर गले लगती है तब पूरा परिवार चहक उठता है। 

सुमन के पिता, सत्तू काठात , मां सोहनी देवी है । सुमन गांव में ही कक्षा दसवीं में पढ़ती है और अपने स्पेशल स्कूटर पर सहेलियों के साथ स्कूल जाती है। सुमन जैसलमेर , जोधपुर,  बूंदी, पाली समेत कई जिलों में डांस परफॉर्मेंस कर पुरस्कार जीत चुकी है। सुमन बताती है कि और लोगों से वह अलग है, लेकिन वह खुश है कि उसे इतने अच्छे दोस्त और परिवार मिला। सुमन ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने स्कूल में डांस परफॉर्मेंस दी थी।  इस डांस परफॉर्मेंस का वीडियो कुछ दिन के बाद बाड़मेर के एक शिक्षक मूलाराम ने अपने फेसबुक पेज पर डाला था।  उस वीडियो में बच्ची का डांस देखने के बाद वह रातों-रात स्टार हो गई।  सिर्फ 20 दिन में ही 2500000 से ज्यादा लोगों ने ये वीडियो देखा। करोड़ों लोग सुमन के हौसले को देख चुके हैं और लाखों लोग उसके हौसले  की तारीफ़ कर चुके हैं ।

Video Top Stories