काशी में मकर संक्रांति की धूम, श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

वाराणसी (Varanasi) में तो माघ मेले की तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं। यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भोर से डुबकी लगाने के साथ दान-पुण्य किया। काशी के साथ-साथ प्रयागराज (Varanasi Ganga Ghat) में भी गंगा घाटों पर लोगों की काफी भीड़ देखने को मिली है। 

| Jan 14 2022, 01:17 PM IST

Share this Video
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

लखनऊ: दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक माघ मेले की शुक्रवार से शुरुआत हो गई है। गंगा-यमुना और संगम तट पर मकर संक्रांति पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है. घने कोहरे और ठंड के बाद भी लोग गंगा में पुण्य की डुबकी लगा रहे हैं। वाराणसी (Varanasi) में तो माघ मेले की तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं। यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भोर से डुबकी लगाने के साथ दान-पुण्य किया। काशी के साथ-साथ प्रयागराज (Varanasi Ganga Ghat) में भी गंगा घाटों पर लोगों की काफी भीड़ देखने को मिली है। 

कोरोना की तीसरी लहर देश में दस्तक दे चुकी है। उत्तर प्रदेश में लगातार केस में इजाफा हो रहा है। संक्रमण के बाद भी लोग बेखौफ होकर लोग गंगा घाटों पर पहुंच रहे हैं। प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर, गोरखपुर, अयोध्या आदि गंगा घाटों में हजारों की संख्या में श्रद्धालु भोर से ही पहुंच रहे हैं। इनकी भीड़ सूर्योदय के बाद से बढ़ती ही जा रही है। श्रद्धालु डुबकी लगाकर सिद्धि की कामना कर रहे हैं। इसके साथ ही तीर्थ पुरोहितों को यथा सामर्थ खिचड़ी, काला तिल, गुड़, कंबल आदि चीजों का भी दान देकर आशीष ले रहे हैं।