Asianet News HindiAsianet News Hindi

Kitchen Tips:क्या जुबान को रास नहीं आता है चुकंदर का कसैला स्वाद, इस तरह अपनी डाइट में शामिल करें हेल्दी फूड

health benefits of beetroot: चुकंदर के हेल्थ बेनेफिट्स के साथ ही आज हम आपके लिए लेकर आए है 3 विंटर स्पेशल चुकंदर की रेसिपी, जो बहुत ही स्वादिष्ट और बनाने में बहुत ही आसान हैं।

Kitchen Tips: different recipes from Beetroot, know its health benefits dva
Author
New Delhi, First Published Nov 16, 2021, 5:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क : सर्दियों (winter) में बाजार में तरह-तरह की सब्जियां मिलती है, जो स्वाद के साथ-साथ सेहत में भी कमाल होती है। वैसे तो चुकंदर (beetroot) 12 महीने मंडियों में मिल जाता है, लेकिन ठंड में जो ताजी चुकंदर आती है वह बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है। चेहरे पर निखार लाने के साथ हिमोग्लोबिन को चुटकियों में बढ़ा देने वाली चुकंदर अपने कसैले स्वाद की वजह से लोगों को इतनी ज्यादा पसंद नहीं आती है। ऐसे में लोग इसे अपने सलाद से दूर रखते हैं, लेकिन क्या चुकंदर को सलाद या जूस के अलावा किसी और रूप में खाया जा सकता है? क्यों नहीं, आज हम आपको बताते हैं चुकंदर से बनने वाली कुछ हेल्दी और टेस्टी रेसिपी के बारे में, जिससे इसका कसैला स्वाद आपकी जुबान पर भी नहीं चढ़ेगा और आप जी भर के इस हेल्दी फूड का आनंद ले सकेंगे...

चुकंदर के पराठे
यूं तो आपने ठंड में गोभी, गाजर, मटर, आलू के पराठे खूब खाए होंगे, तो क्यों ना इस बार चुकंदर के पराठे ट्राई किए जाए। इसे बनाने के लिए चुकंदर को हल्का सा बॉयल कर के मैश कर लीजिए और इसी में आटा डालकर हरी मिर्ची, अदरक-लहसुन के साथ इसका आटा गूंथ लें। इससे गरमा गरम पराठे बना कर सभी को सर्व करें।

चुकंदर की टिक्की 
यह स्वादिष्ट टिक्की न केवल चुकंदर बल्कि कुसुस के साथ क्विनोआ, ओट्स, पालक जैसी हेल्दी चीजों से बनाई जाती है। इस लाजवाब डिश को बनाने के लिए आप इन सभी सामग्री को बॉयल करके मैश करके इसमें अदरक-लहसुन डालकर इससे मसालेदार और रंगीन टिक्की बना सकते हैं।

चुकंदर सैंडविच
अगर आप सुबह के नाश्ते में सैंडविच पसंद करते हैं, तो यह सैंडविच आपका पूरा दिन बना सकता है। इस सैंडविच को बनाने के लिए आपको चुकंदर के साथ ऑलिव ऑयल में भूने हुए मशरूम और कुछ मसालों की जरूरत होगी। इसकी स्टफिंग ब्रेड में करके बस इसे ग्रिल कर लें और बीटरूट सैंडविच का मजा लें। 

1 दिन में कितना चुकंदर खाएं
डॉक्टर्स की मानें, चुकंदर का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे सलाद के रूप में खाना के अलावा आप इसका जूस पी सकते हैं या ऊपर दी गई हेल्दी और टेस्टी डिश बना सकते हैं। 1 व्यक्ति को एक दिन में 100-200 ग्राम चुकंदर खाना चाहिए।

चुकंदर में मौजूद पौषक तत्व
चुकंदर में आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा चुकंदर में विटामिन-बी, विटामिन-सी, फॉस्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन और एंटिऑक्सीडेंट्स होते हैं। यह इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ ही पेट को साफ रखने में मददगार होता है।

ये भी पढ़ें-  Healthy Recipe: इस बार सर्दियों में झटपट बनाएं और सबको खिलाएं यमी मटर पराठा

Kitchen Tips: अब मंचूरियन खाने पर नहीं बढ़ेगा 1 भी ग्राम वजन, इस तरह बस एक बूंद तेल में तले इसके पकोड़े

Weird News: क्या कभी देखा है आपने 600 किलो का आलू, खाने की जगह लोगों ने बना लिया आलीशान होटल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios