Asianet News HindiAsianet News Hindi

मोटे और थुल-थुल हो गए है बाजू, तो इस तरह कम करें आर्मपिट फैट

अगर आप स्लीवलेस पहनना पसंद करते हैं लेकिन बाजू के मोटापे के चलते आप इसे नहीं पहन पाते हैं, तो आइए आज हम आपको बताते हैं आर्मपिट फैट कम करने के तरीके।

How to reduce armpit fat here are some effective exercise dva
Author
First Published Sep 1, 2022, 9:49 AM IST

हेल्थ डेस्क : मोटापा (obesity) चर्बी (fat) के रूप में शरीर के कई हिस्सों में जमा हो जाता है। जिससे वह हिस्सा मोटा और थुल-थुल नजर आने लगता है। इसमें सबसे ज्यादा चर्बी चेहरे, पेट, बगल और जांघों पर नजर आती है। बाजू में जमा चर्बी को आर्मपिट फैट (armpit fat) कहा जाता है, जो आसानी से कम नहीं होता है। ऐसे में अगर आप भी मोटे बाजुओं से परेशान है और इसके चलते स्लीवलेस  ड्रेस नहीं पहन पाते हैं, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं आर्मपिट फैट को कम करने का तरीके (exercise for arms)....

पुश अप
पुशअप्स एक सरल और परफेक्ट एक्सरसाइज है, जिसे कहीं भी बहुत आसानी से किया जा सकता है। पुशअप्स आपके कंधों, छाती और पीठ के ऊपरी हिस्से के फैट को कम करने में मदद करता है। आप दिन में कभी भी 10 पुशअप्स के 3 सेट करें। इसके लिए फर्श पर उल्टा लेट जाएं और पैरों और हाथों को उठाकर पुशअप पोजीशन में आ जाएं। अब अपनी पीठ की मांसपेशियों और कोहनी को सीधा रखते हुए अपनी छाती को उठाएं। कुछ सेकेंड के लिए ऐसे ही रहे फिर नीचे आए और इसे कम से कम 10 बार करें, फिर रेस्ट करके 2-3 बार इसे दोहराए। इससे बगल की चर्बी और अंडर आर्म्स फैट तेजी से कम होता है।

सुपरमैन एक्सरसाइज 
सुपरमैन एक्सरसाइज से आपकी बॉडी पूरी तरह से स्ट्रेच होती है। इसके लिए आपको पेट के बल लेटना है। एक साथ अपनी छाती, हाथ, पैर और जांघों को ऊपर उठाना है। जैसे आप उड़ने के लिए टेक ऑफ ले रहे हो। इस वक्त आपको अपनी पूरी बॉडी को स्ट्रेच करना है और सांस को कुछ सेकंड के लिए रोककर रखना है। थोड़ी देर ऐसी पोजीशन में रहने के बाद वापस आप जमीन पर लेटे और कम से कम 10 बार इस एक्सरसाइज को दोहराएं। ऐसा करने से आर्मपिट फैट कम होता है।

वेटलिफ्टिंग 
आर्मपिट फैट को कम करने के लिए वेटलिफ्टिंग एक कारगर तरीका है। इसके लिए आप अपनी क्षमता अनुसार ढाई, 3 या 5 किलो के डंबल्स ले लें और इससे हाथों में पकड़कर ऊपर-नीचे और दाएं-बाएं करें। इससे आपके हाथ टोन्ड होते हैं।

और पढ़ें: जांघों की जिद्दी चर्बी को करना है कम, तो रूटीन में शामिल करें ये 5 एक्सरसाइज

रात में नहीं आ रही नींद तो इस गंभीर बीमारी के हो सकते हैं लक्षण, जेनिफर एनिस्टन भी हैं इसकी शिकार

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios