Asianet News HindiAsianet News Hindi

coffee Beneficia or harmful: स्टडी में हुआ खुलासा एक कप कॉफी से होता है सेहत को फायदा या नुकसान, जानें

कॉफी पर हुई शुरुआती स्टडी ने सुझाव दिया था कि इससे स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन हाल के शोध इस बात के पुख्ता सबूत देते हैं कि कॉफी पीने से शरीर को फायदे और नुकसान दोनों होते हैं।

Latest Study shows Consuming coffee has both beneficial, harmful short term health effects dva
Author
New Delhi, First Published Nov 16, 2021, 9:24 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क : अक्सर हमने लोगों को कहते सुना है कि ज्यादा चाय-कॉफी पीने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है, लेकिन अगर हम कहें कि ये कॉफी (Coffee) आपकी सेहत को फायदा और नुकसान दोनों पहुंचाती है, तो आपको सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग सकता हैं, लेकिन हाल ही में हुई एक स्टडी के अनुसार  कैफीनयुक्त कॉफी के सेवन से स्वास्थ्य पर लाभकारी और हानिकारक दोनों तरह के प्रभाव पड़ते हैं, जैसे असामान्य दिल की धड़कन बढ़ना, शारीरिक गतिविधि में वृद्धि और नींद की अवधि कम होना आदि। आइए आपको बताते हैं, इसके फायदे और नुकसान...

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (American Heart Association) के वैज्ञानिक ने 13-15 नवंबर 2021 तक एक बैठक के दौरान इस स्टडी पर खुलासा किया। अध्ययन ग्रेगरी मार्कस, एमडी, एमएएस, अनुसंधान के लिए कार्डियोलॉजी के एसोसिएट प्रमुख और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सैन में अलिंद फैब्रिलेशन अनुसंधान की निगरानी में हुआ। जिसमें कहा गया कि, "कॉफी दुनिया में सबसे अधिक खपत होने वाला पेय है, फिर भी इसके स्वास्थ्य प्रभाव अनिश्चित रहते हैं। मार्कस और उनके सहयोगियों ने 100 लोगों पर ये अध्ययन किया। जिनकी उम्र 38 थी। इसमें 51 प्रतिशत महिलाएं और 48 प्रतिशत पुरुष थे। इन सभी की शारीरिक गतिविधि और नींद को ट्रैक करने के लिए लगातार रिकॉर्डिंग ईसीजी डिवाइस, कलाई में पहने जाने वाले उपकरणों पहनाए गए और दो सप्ताह तक ब्लड शुगर लेवल को ट्रैक करने के लिए निरंतर ग्लूकोज मॉनिटर किया। 

स्टडी का निष्कर्ष
- कॉफी का सेवन करने वाले प्रतिभागियों ने कॉफी नहीं पीने वाले दिनों की तुलना में प्रति दिन 1,000 से अधिक अतिरिक्त कदम चले।

- दूसरा जिस दिन प्रतिभागियों ने कॉफी पी, उनके फिटबिट उपकरणों के अनुसार उन्हें प्रति रात 36 मिनट कम नींद आई। 

- एक से अधिक कप कॉफी पीने से अनियमित दिल की धड़कन की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई। 

- प्रत्येक अतिरिक्त कप कॉफी का सेवन प्रतिदिन लगभग 600 अधिक कदम और प्रति रात 18 कम मिनट की नींद के साथ जुड़ा हुआ था।

- जब लोगों ने कॉफी का सेवन किया और जब कॉफी का सेवन नहीं किया, तो लगातार मॉनिटर की गई ग्लूकोज में कोई अंतर नहीं था।

इस अध्ययन को करने वाले वैज्ञानिक मार्कस ने कहा कि कॉफी पीने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जैसे टाइप 2 डायबिटीज और कैंसर के कम जोखिम और अधिक लंबी उम्र होना। दूसरी ओर, कम नींद आना, कई प्रकार के प्रतिकूल मनोरोग, तंत्रिका संबंधी और हृदय संबंधी परिणामों जैसे दुष्प्रभाव भी है। ये परिणाम कॉफी को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद और नुकसानदायक दोनों बनाता है।

ये भी पढ़ें- Health Tips:जरूरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खाने से आपकी सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Health Tips: हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट से इस तरह रह सकते हैं हम किडनी की समस्या से दूर

Kitchen Hacks: अगर आपका भी करता है चटपटा खाने का मन, तो घर पर इस तरह बनाए Katori Chaat, जानें रेसिपी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios