Weight Loss  

(Search results - 126)
  • undefined

    TVJun 29, 2021, 6:03 PM IST

    किसी ने 12 तो किसी ने घटाया 22 किलो वजन, कोरोना काल में Fat से फिट हुए ये 8 Celebs

    मुंबई। बॉलीवुड में ऐसे कई सेलेब्स हैं, जिन्होंने कोरोना काल के दौरान अपनी फिटनेस पर खासा ध्यान दिया। इतना ही नहीं, इन सेलेब्रिटीज ने न सिर्फ अपना वजन 12 से 22 किलो तक घटाया, बल्कि खुद को फैट से फिट भी किया। इन सेलेब्स में बिग बॉस कंटेंस्टेंट रहीं शहनाज गिल से लेकर बालिका वधू की एक्ट्रेस अविका गौर तक कई सेलेब्रिटी के नाम हैं। इस पैकेज में जानते हैं किन-किन स्टार्स ने कोरोना में खुद को Fat से किया Fit.

  • undefined

    TechJun 29, 2021, 9:30 AM IST

    अब मोबाइल में गेम खेलकर भी वजन हो सकता है कम- रिसर्च, जानें कैसे काम करती है ऐप

    टेक टेस्क : अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं, वो भी गेम खेलते-खेलते, तो कार्डिफ यूनिवर्सिटी (Cardiff University) ने इसका हल ढूंढ लेने का दावा किया है। जी हां, कार्डिफ शोधकर्ताओं ने ऐप तैयार किया है, जिसमें गेम्स खेलकर वजन कम किया जा सकता है। उनको उम्मीद है कि उनका ऐप मोटापे से निपटने में मदद करने के लिए सही दिशा में एक कदम है। इसके लिए वैज्ञानिक अब तक की सबसे बड़ी रिसर्च कर रहे हैं। जिसके लिए वह हजारों वॉलेंटियर्स की भर्ती करने की उम्मीद करते हैं। आइए आपको बताते हैं, इस ऐप के बारे में...

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJun 22, 2021, 6:37 PM IST

    इन 6 कारणों से आती है पैरों में सूजन, डॉक्टर ने बताया क्यों होती ये परेशानी

    वीडियो डेस्क।   पैर के सूजन की समस्या आम हो गई है। अक्सर लोग इसको बीमारी मान बैठते हैं। मगर यह कोई बीमारी नहीं। शरीर में कई तरह की समस्याओं की वजह से पैर में सूजन आती है। आमतौर पर सूजन वजन अधिक होने, ज्यादा देर तक बैठने, प्रेग्नेंसी, बढ़ती उम्र, या खान पान में बरती जाने वाली असावधानी के कारण होता है। इसके अलावा मधुमेह, किडनी की समस्या, लीवर में खराबी का भी यह संकेत है। मध्य प्रदेश की सिटी हॉस्पिटल की डॉक्टर अंजु गुप्ता ने बताए  पैरों में सूजन आने के कुछ मुख्य कारण।
     

  • undefined

    Health CapsuleJun 17, 2021, 6:44 PM IST

    अगर ज्यादा नींबू पानी पीते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये 5 परेशानियां

    हेल्थ डेस्क।  गर्मी में ठंडा नींबू पानी हर किसी को रास आता है। ये गर्मी से राहत तो दिलाता ही है, साथ में लोगों को तरोताजा भी महसूस कराता है। इसमें  विटामिन-सी, पोटैशियम और फाइबर पाए जाते हैं जो शरीर को सेहतमंद रखते हैं। लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि लोगों को दिन भर में 3 गिलास से ज्यादा नींबू पानी नहीं पीना चाहिए। इससे ज्यादा पीने से परेशानियां बढ़ सकती हैं।
     

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleJun 6, 2021, 6:19 PM IST

    ज्यादा लहसुन खाने से हो सकता है नुकसान, उल्टी-दस्त के साथ ये हो सकती है Problem

    वीडियो डेस्क। लहसुन खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।  दाल-सब्जी में तो आम तौर पर लहसुन का इस्तेमाल किया ही जाता है लेकिन कई लोग इसकी चटनी भी खाते हैं। लोगों का खानपान हर मौसम के अनुरूप बदलता रहता है। गर्मियों में शरीर का और बाहरी तापमान अधिक होता है, ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि इस मौसम में लोगों को ठंडी चीजें खाना चाहिए और उन फूड्स के सेवन से बचना चाहिए जिनकी तासीर गर्म होती है। वर्तमान समय में हर कोई अपनी स्वास्थ्य को लेकर सतर्कता बरतते हैं। कोरोना काल में हर कोई चाहता है कि उनकी इम्युनिटी मजबूत रह सके। इसलिए लोग लहसुन का अधिक सेवन करते हैं। हालांकि, गर्मियों में ज्यादा लहसुन खाने से कई स्वास्थ्य परेशानियां हो सकती हैं। इए जानते हैं लहसुन के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले नुकसान 
     

  • undefined

    Madhya PradeshJun 6, 2021, 1:39 PM IST

    इस अफसर से सीखिए: IPS ने घर बैठे घटाया 43 किलो वजन, इनके सीक्रेट से आप भी कर सकते हैं वेट लॉस

    छतरपुर (मध्य प्रदेश). कोरोना महामारी के चलते लगे लॉकडाउन की वजह लोग ज्यादातर समय घरों में ही रहे। जिसके कारण उनकी दिनचर्या में शारीरिक गतिविधियां भी सीमित रहीं। नतीजा यह हुआ कि वजन बढ़ गया। एक बार यह वजन बढ़ जाता है तो उसको कम करना बहुत ही मुश्किल होता है। आज हम आपको एक ऐसी कहानी बताने जा रहे हैं, जिसे जान आपको हैरानी तो होगी ही, लेकिन बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा। क्योंकि एक  IPS अफसर ने घर में ही बिना किसी जिम जाए अपना 43 किलो वजन कम कर लिया। मेहनत और जुनून से दिखा दिया कि नामुमकिन तो कुछ है ही नहीं, बस शुरूआत होनी चाहिए, परिणाम अपने आप आने लगते हैं। आज उनका ट्रांसफॉर्मेशन देखने लायक है। सोशल मीडिया पर उनका पोस्ट और तस्वीरें वायरल हो रही हैं। आइए जानते हैं कैसे वह 130 किलो होने के बाद फैट से फिट हो गए...

  • undefined

    FoodJun 3, 2021, 1:41 PM IST

    गेहूं नहीं, इन 6 आटों से बनाएं सुपर हेल्दी रोटी, 7वें दिन वजन में दिखने लगेगा फर्क

    फूड डेस्क : रोटी, चपाती (Chapati) या फुलका (Phulka)के बिना कोई भी इंडियन खाना पूरा नहीं होता। लेकिन वेट लॉस करने के गेहूं के आटे की रोटी खाने को मना कर दिया जाता है, क्योंकि इसमें ग्लूटेन की मात्रा 12 से 13 प्रतिशत तक होती है। वहीं, बाजार में मिलने वाले आटे में ज्यादा ग्लूटेन भी मिलाया जाता है, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। चूंकि, चपाती इंडियन खाने का सबसे अहम फूड है, इसलिए इसको हम पूरी तरह से अपनी डाइट से नहीं हटा सकते हैं, लेकिन गेहूं की जगह हम दूसरे विकल्पों से इसे बदल सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, 6 ऐसी रोटियां, जिसे आप बिना आटे के बना सकते हैं और ये वेट कम करने के लिए रामबाण है।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 25, 2021, 4:55 PM IST

    भोजन करने के तुरंत बाद भूल कर भी न करें ये काम, इन 5 खराब आदतों को सुधारे


    वीडियो डेस्क।  आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे खाने, नहाने, सोने आदि का कोई तय समय नहीं होता है। जब भी समय मिला तब कर लिया लेकिन इससे सेहत पर काफी विपरीत प्रभाव पड़ते हैं और हम बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। वहीं अगर अच्छी सेहत पानी है तो खानपान से लेकर  दिनचर्या को समय से किया जाना चाहिए। खाना खाने के बाद कुछ काम ऐसे है जो नहीं करना चाहिए इससे शरीर कमजोर होता है।  यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसा करने से आपका मोटापा बढ़ेगा। साथ ही पाचन संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। वीडियो में देखें खाना खाने के तुरंत बाद क्या नहीं खाना चाहिए। 
     

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 21, 2021, 3:52 PM IST

    इन चीजों को खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न पीएं पानी, शरीर को करते हैं कमजोर

    वीडियो डेस्क। अक्सर कहा जाता है कि पानी ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए। पानी पीने से हमारा शरीर हाईड्रेट रहता है।  कई बीमारियों को दूर रखने के लिए पानी,पीना बहुत जरूरी है।  शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में पानी की अहम भूमिका होती है. मानव शरीर में पानी की मात्रा 50-60 प्रतिशत होती है।  पानी शरीर के अंगों और ऊतकों की रक्षा करता है. साथ ही कोशिकाओं तक पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाने का काम भी करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजों को खाने के बाद पानी पीना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे फूड्स और फ्रूट्स  के बारे में बात करेंगे जिन्हें खाने के बाद भूल से भी पानी नहीं पीना चाहिए।  वरना आप किसी ना किसी रिऐक्शन का शिकार हो सकते हैं और बीमार पड़ सकते हैं।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 18, 2021, 7:24 PM IST

    मुनक्का खाने से दूर हो सकती है ये बीमारियां, जानिए इसके धांसू फायदे

    वीडियो डेस्क। अंगूर को विशेष रूप से सुखाकर मुनक्का बनाया जाता है। ये सूखा मेवा खून की कमी को दूर करता है।  लोग सर्दियों में मुनक्का खाते हैं क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती हैं। हालांकि आप चाहें तो इन्हें गर्मियों में भी खा सकते हैं।  लेकिन इसके लिए आपको मुनक्का को रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट इनका सेवन करना चाहिए। भीगे हुए मुनक्का खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे पहुंचते हैं।  इस वीडियो में हम आपको भीगे हुए मुनक्के के फायदे के बारे में बता रहे हैं। देखिए वीडियो में किन बीमारियों में लाभकारी है मुनक्का। 


     

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 13, 2021, 2:38 PM IST

    वजन घटाने के साथ ही इन बीमारियों में है लाभकारी है लेमन टी, वीडियो में जानें 5 बड़े फायदे


    वीडियो डेस्क।  कोरोना काल चल रहा है। इस वक्त में सेहतमंद रहना बहुत जरूरी है। अधिकतर लोगों को चाय पीना पसंद होता है और वह अपने दिन की शुरुआत खाली पेट चाय के साथ करना पसंद करते हैं. लेकिन ऐसा करना आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। ये बात कई शोध में सामने आ चुकी है। अगर आप ऐसा करते हैं तो यह आपके चयापचय को बाधित कर सकता है और पेट दर्द का कारण तक बन सकता है।  आप सुबह चाय पिएं लेकिन  वो जो आपकी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाती है। लेमन टी बहुत लाभकारी होती है। एक कप चाय आपको तरोताजा करती है, आपको निखारती है और आपको अलर्ट और एक्टिव महसूस कराती है।  नींबू की चाय में कई हेल्थ बेनेफिट्स हैं जो कि खून के जमाव को ठीक करने, वजन कम करने और कई और फायदे हैं।
    वीडियो में जानते हैं इसके 5  हेल्थ बेनेफिट्स 

  • undefined

    FoodMay 6, 2021, 2:38 PM IST

    Work From Home के दौरान भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, वजन बढ़ने के साथ ही सेहत पर पढ़ेगा बुरा असर

    फूड डेस्क: देश भर में कोरोना वायरस (Covid-19) तेजी से फैल रहा है। इससे बचने के लिए ही पिछले साल से ही Work From Home का कल्चर काफी बढ़ गया है। लेकिन इस दौरान घंटों बैठकर काम करने के समय क्या खाएं और क्या ना खाएं इसे लेकर कई तरह के सवाल मन में आते हैं, क्योंकि फिजिकल एक्टिविटी ना होने से वजन भी बढ़ता है और खाना खाकर काम करते वक्त नींद भी लग सकती हैं। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं, वर्क फ्राम होम के दौरान आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

  • undefined

    CelebsApr 29, 2021, 6:05 PM IST

    इस वजह से 150 kg हो गया था अर्जुन कपूर का वजन, अस्थमा के साथ हो गई कई बीमारियां, इस शख्स ने किया Fit

    मुंबई. 35 साल के अर्जुन कपूर (Arjun Kapoor) हाल ही में एक फूड से रिलेटेड शो में शामिल हुए थे। यहां उन्होंने अपनी लाइफ और वजन से जुड़ी कई सारी बातें शेयर की। उन्होंने बताया कि जब वे 16 साल के थे तब उनका वजन 150 किलो था। और इसी वजन के कारण उनको अस्थमा के साथ कई सारी बीमारियां हो गई थी। उन्होंने अपने वजन बढ़ने की कहानी भी शेयर की। उन्होंने यही वो वक्त था जब मेरे पेरेंट्स यानी बोनी कपूर और मोना कपूर अलग हो गए थे। इस दौरान मैं काफी डिस्टर्ब था। फिर मैंने अपना पूरा ध्यान खाने की तरफ लगा दिया। क्योंकि उस वक्त मेरे लिए यही कम्फर्ट जोन था। और खाने को खूब एन्जॉय भी करता था। हालांकि, आज की बात करें तो अर्जुन एकदम फिट है और फिल्मों में एक्टिव है।

  • undefined

    Health CapsuleApr 6, 2021, 9:44 AM IST

    सिर्फ और सिर्फ बीयर पीकर शख्स ने घटाया 18 kg वजन, कुछ ऐसी है वेट लॉस की ये अनोखी Diet

    हेल्थ डेस्क: आज के समय में मोटापा लोगों की पहली समस्या बन गया है। गलत लाइफस्टाइल और अनहेल्दी हैबिट्स की वजह से कई लोगों में मोटापे की समस्या देखने को मिलने लगी है। मोटापा कई बीमारियों का घर होता है। इस वजह से लोग अब वेट लॉस पर काफी फोकस करने लगे हैं। कई तरह के डायटिंग स्ट्रेटेजी अब मार्केट में अवेलेबल हैं। इसमें लो कार्ब से लेकर कीटो आदि भी शामिल हैं। लेकिन हाल ही में अमेरिका के सिनसिनाटी में रहने वाले शख्स ने बीयर डायट के जरिये मात्र 46 दिनों में अपना 18 किलो वजन कम किया। इस डाइट की काफी चर्चा हो रही है। कुछ ऐसी है ये बीयर डायट... 

  • undefined

    FoodMar 30, 2021, 1:36 PM IST

    होली पर गुजिया-पपड़ी खाकर कर लिया Diet का कबाड़ा, तो इस तरह सुधार लें अपनी गलती

    लाइफस्टाइल डेस्क : होली का त्योहार कई सारे रंग और खुशियां लेकर आता है, लेकिन उसी के साथ लेकर आता है तला भुना और अनहेल्दी खाना। होली के दिन गुजिया, दही वड़ा, माल पुआ और न जाने कई ऐसे खाने के आइटम बनाए जाते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक होते है, लेकिन इन्हें खाये बिना भी मन नहीं भरता। ऐसे में अगर आपने भी पेट भरकर इन व्यंजनों को खा लिया है, तो घबराने की जरुरत नहीं है, इन 7 तरीकों से आप अपनी डाइट मेंटेन कर सकते हैं और बिना वजन बढ़े अपनी रूटीन में आ सकते हैं।