Asianet News HindiAsianet News Hindi

देश की सबसे लंबी ट्रेन.. नाम है सुपर वासुकी, साढ़े 3 किमी लंबी, 295 डिब्बे, 6 इंजन और 26 हजार टन का भार ढोया

भारत की ये सबसे लंबी और सबसे अधिक भार ढोने वाली ट्रेन। नाम है सुपर वासकी। यह 6 इंजन के साथ चलती है। इसमें माल ढोने वाले 295 डिब्बे लगे हैं। लंबाई साढ़े तीन किलोमीटर है। एक बार में 26 हजार टन तक भार ढो सकती है। 

see viral video of Super Vasuki India longest and heaviest freight train apa
Author
New Delhi, First Published Aug 18, 2022, 2:20 PM IST

मुंबई। मशहूर उद्योगपति और महिंद्रा एंड महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने भारत की सबसे लंबी और सबसे भारी मालगाड़ी ट्रेन सुपर वासुकी का एक वीडियो माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर शेयर किया है। यह ट्रेन 6 इंजन के साथ चलती है और इसमें 195 मालगाड़ी के डिब्बे लगे हैं। इस तरह इंजन और बोगियों समेत कुल 301 डिब्बों के साथ यह भारत की सबसे लंबी ट्रेन बन जाती है। इसका नाम है सुपर वासुकी और लंबाई है साढ़े तीन किलोमीटर। यही नहीं, ट्रेन एक बार में करीब 26 हजार टन का भार ले जा सकती है। 

आनंद महिंद्रा सोशल मीडिया पर खूब सक्रिय रहते हैं और अपने ट्विटर अकाउंट पर अक्सर मजाकिया, प्रेरणादायक और जानकारी वाले कंटेंट, फोटो और वीडियो पोस्ट करते रहते हैं। उनकी पोस्ट कुछ ही देर में वायरल हो जाती है और जल्दी ही इस पर इंटरएक्शन होने लगते हैं। गुरुवार, 18 अगस्त को भी उन्होंने एक वीडियो को रीट्वीट करते हुए पोस्ट में कैप्शन लिखा, अद्भुत। बिल्कुल, भारत की विकास गाथा की तरह, कभी न खत्म होने वाली।

 

रेल मंत्रालय ने इस ट्रेन का परीक्षण 15 अगस्त को किया था, जिसका वीडियो वायरल हो रहा है। सुपर वासुकी नाम की इस ट्रेन का वीडियो शेयर होने के बाद वायरल हो गया है। ट्विटर पर शेयर इस वीडियो को करीब दो लाख से अधिक बार देखा गया है। साढ़े तीन किलोमीटर लंबी इस ट्रेन का वीडियो कोठारी रोड स्टेशन पर रिकॉर्ड किया गया है। यह ट्रेन 6 इंजन से चलती है और इसमें मालगाड़ी की 295 बोगी लगी हैं। इसका पूरा वजन 25 हजार 962 टन है। 

चार मिनट में एक स्टेशन पार करती है सुपर वासुकी
वीडियो देखकर यूजर्स भी उत्साहित हैं और शानदार कमेंट्स लिख रहे। एक यूजर ने लिखा, सुपर डुपर। एक अन्य यूजर ने लिखा, वाह, वाह, वाह, ये वाकई शानदार और हैरान करने वाला है। भारतीय रेल को सलाम। जय भारत। बता दें कि सुपर वासुकी ट्रेन ने अपने परीक्षण के दौरान करीब 27 हजार टन कोयले का भार ढोया था। यह भारतीय रेलवे द्वारा एक बार में अब तक ढोया गया सबसे अधिक ईंधन परिवहन हैं। सुपर वासुकी को एक स्टेशन पार करने में करीब चार मिनट का समय लगता है।  

हटके में खबरें और भी हैं..

भगवान कृष्ण के जीवन से सीखने लायक हैं ये 10 बातें, अपनाए तो कभी नहीं होंगे निराश

पार्क में कपल ने अचानक सबके सामने निकाल दिए कपड़े, करने लगे शर्मनाक काम 

किंग कोबरा से खिलवाड़ कर रहा था युवक, वायरल वीडियो में देखिए क्या हुआ उसके साथ 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios