Asianet News HindiAsianet News Hindi

घुसपैठियों को अमित शाह की चेतावनी, कहा- देश में नहीं रहने देंगे, बुलेटिन में देखें 5 बड़ी खबरें

Oct 1, 2019, 6:44 PM IST

बड़ी खबर 1
राज्य में भाजपा और शिवसेना के बीच सीट बंटवारे को लेकर अब तक कोई ऐलान नहीं हुआ है।  288 विधानसभा सीटों के लिए  बीजेपी ने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, भाजपा महाराष्ट्र अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल और पंकजा मुंडे के नाम भी शामिल हैं। 52 मौजूदा विधायकों को दोबारा टिकट दिया गया है। वहीं 12 विधायकों का टिकट काट दिया है। पार्टी के मुताबिक, ये वो सीटें हैं, जिनको लेकर कोई विवाद नहीं है। 

बड़ी खबर 2
सुप्रीम कोर्ट के 3 जजों की बेंच ने  एससी-एसटी एक्ट में तुरंत गिरफ्तारी पर रोक के फैसले के खिलाफ सरकार की पुनर्विचार याचिका पर फैसला सुनाया। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि एससी/एसटी के लोगों को अभी भी देश में छुआछूत और दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ रहा है। उनका अभी भी सामाजिक रूप से बहिष्कार किया जा रहा है। बता दें कि कोर्ट ने 3 जजों की बेंच के फैसले को वापस ले लिया है। इससे पहले 20 मार्च 2018 को सुप्रीम कोर्ट ने एक्ट में केस दर्ज होने पर बिना जांच के तत्काल गिरफ्तारी के प्रावधान पर रोक लगाई थी। 

बड़ी खबर 3
बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पश्चिम बंगाल से हिंदू शरणार्थियों को बंगाल नहीं छोड़ना पड़ेगा। साथ ही कहा कि धारा 370 को हटाने की आवाज सबसे पहले पश्चिम बंगाल से ही उठी। मैं आपको स्पष्ट कहना चाहता हूं कि हम एनआरसी ला रहे हैं, उसके बाद हिंदुस्तान में एक भी घुसपैठिए को रहने नहीं देंगे, उन्हें चुन-चुनकर बाहर करेंगे। 

बड़ी खबर 4
देश की पहली प्राइवेट ट्रेन 'तेजस' नई दिल्ली से लखनऊ के बीच 5 अक्टूबर से चलेगी। इस ट्रेन के लेट होने पर पैसेंजर्स को मुआवजा मिलेगा। इस ट्रेन का संचालन करने वाली कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा देगी।  ट्रेन के 1 घंटे से ज्यादा की देरी पर 100 रुपए और 2 घंटे से ज्यादा की देरी पर 250 रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। 

बड़ी खबर 5 
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मैच विशाखापट्टनम में बुधवार से होगा।  कप्तान विराट कोहली ने कहा कि इस सीरीज में ऋषभ पंत की जगह ऋद्धिमान साहा विकेटकीपिंग करेंगे। साहा टीम इंडिया के लिए पिछला टेस्ट जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही खेले थे। जिसके बाद कंधे में चोट लगने के कारण उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा था। उन्होंने आईपीएल में वापसी की थी, लेकिन टूर्नामेंट के बीच में ही वे फिर चोटिल हो गए थे।

Video Top Stories