Asianet News HindiAsianet News Hindi

दुश्मन को चकमा देने में माहिर है LCH, सुनिए क्या बोले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि इन हेलिकॉप्टर को युद्धक्षेत्र की जरूरतों के हिसाब से बनाया गया है। हर चुनौती से निपटने और दुश्मनों के दांत खट्टे करने के लिए ये हेलिकॉप्टर तैयार किया गया है। LCH भारतीय वायुसेना में शामिल हो रहे हैं 

वीडियो डेस्क। भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) में नए हल्के लड़ाकू विमान शामिल हो रहे हैं। लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर(Light Combat Helicopter-LCH) पूरी तरह से स्वदेशी है।  LCH को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा विकसित किया गया है। । ये अपने आप में सबसे खास हेलिकॉप्टर है। देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि इन हेलिकॉप्टर को युद्धक्षेत्र की जरूरतों के हिसाब से बनाया गया है। हर चुनौती से निपटने और दुश्मनों के दांत खट्टे करने के लिए ये हेलिकॉप्टर तैयार किया गया है। ये दुश्मन को चकमा देने, कई तरह के गोला-बारूद ले जाने में सक्षम है। 
LCH में कई स्टील्थ फीचर्स, आर्मर्ड-प्रोटेक्शन सिस्टम, रात में हमले की क्षमता और बेहतर जुझारू क्षमता के साथ क्रैश-योग्य लैंडिंग गियर है। इनसे IAF के लड़ाकू कौशल को बढ़ावा मिलेगा, क्योंकि यह मल्टी रोल प्लेटफॉर्म मिसाइलों और अन्य हथियारों की रेंज की फायरिंग करने में भी सक्षम है। सबसे खास बात ये है कि इसे दो पायलट मिलकर उड़ाते हैं। ये सवा तीन घंटे तक उड़ान भर सकता है। ज्यादा ऊंचाई वाले इलाकों में निगरानी रखने के काम आएगा। सबसे खास है कि अभी दुनिया में इस तरह का कोई हेलिकॉप्टर नहीं है, जो इतनी ऊंचाई पर हिमालय में उड़ सके।

Video Top Stories