Asianet News Hindi

जबरदस्त इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाने में हर दिन जरूर शामिल करें ये 10 चीजें

Apr 24, 2021, 5:45 PM IST


वीडियो डेस्क। कोरोना  से सभी लोग परेशान हैं।  लोग संक्रमित ना हो, इसके लिए पूरी तरह से बचाव कर रहे हैं लेकिन इसके बावजूद लोग बीमार पड़ रहे हैं। दरअसल इसकी वजह है हमारे शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होना, जिससे हम जल्दी बीमारी के लपेटे में आ जाते हैं।  इसलिए बीमारी से बचने का सबसे कारगर तरीका है कि हम बचाव तो रखें ही, साथ ही अपने शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी काम करें। इसलिए हम आपको यहां बता रहे हैं कि आपकी सुबह से लेकर शाम तक की डाइट कैसी हो, जिससे आपकी इम्यूनिटी बढ़े और शरीर स्वस्थ भी रहे। डायटिशियन विनिता मेवाड़ा ने के मुताबिक ऐसे लोगों को चाहिए कि वे अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) को बेहतर बनाएं। रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होगी, तो कई बड़ी बीमारियों और इंफेक्शंस से भी शरीर खुद-ब-खुद अपना बचाव कर लेगा।   इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाने में  दूध, दही, दालें, बीन्स, पनीर सत्तू , संतरे, आवंले, हरी मिर्ची, और फल को  शामिल करें।

सुबह उठते ही करें इस ड्रिंक का सेवन
कोरोना से बचाव के लिए हम सबसे पहले सुबह उठते ही गर्म पानी में नींबू का रस, हल्दी, चिया के बीच, दालचीनी मिलाकर पीएं। हल्दी और दालचीनी इंफेक्शन से लड़ने में शरीर की मदद करती हैं। नाश्ते में हल्का और पौष्टिक आहार लेना चाहिए. जो की इडली, पोहा, उपमा, ओट्स आदि हो सकता है. लेकिन नाश्ते में एक चम्मच घी डालकर खाएं. इससे पाचन तंत्र ठीक रहेगा और पेट में गैस और एसिडिटी की समस्या भी नहीं होगी।

दोपहर के लंच में ये खाएं
दोपहर के लंच में ऐसी सब्जियों का सेवन करें, जो पचने में आसान हों इसलिए लंच में दाल चावल, चपाती सब्जी खा सकते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन ज्यादा फायदेमंद है. खासकर पालक खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है। साथ ही लंच में एक गिलास छाछ और दही भी खाएं। ये खाने को पचाने में मददगार होती है.

रात के डिनर को रखें हल्का
रात के समय डिनर को जितना हो सके हल्का रखें. डिनर में एक चपाती और सब्जी या दाल, सूप आदि का सेवन किया जा सकता है. सबसे खास बात ये है कि रात को सोते समय एक गिलास दूध में हल्दी डालकर पीना बेहद फायदेमंद होता है और इससे शरीर में ऊर्जा बढ़ती है, नींद अच्छी आती है और शरीर इंफेक्शन से बेहतर तरीके से लड़ता है।

Video Top Stories