Asianet News HindiAsianet News Hindi

IIT-BHU में बनाई गई AI बेस्ड पवन संतरी, कूकर की सीटी सूंघकर बता देगी खाना तैयार हुआ या नहीं 

आईआईटी-बीएचयू की ओर से एआई सिस्टम पर बेस्ड स्मेल डिवाइस को तैयार किया गया है। पवन संतरी नाम की ये डिवाइस कूकर में रखे गए खाने की सीटी आने के बाद स्मेल से बता देगी की खाना पक गया है या नहीं। 

IIT-BHU के वैज्ञानिकों ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम पर बेस्ड स्मेल डिवाइस तैयार किया है। इस डिवाइस का नाम पवन संतरी बताया गया। पवन संतरी स्मेल की जानकारी आपको फोन में ही दे देगा। इसके इस्तेमाल से यदि आप कूकर में खाना चढ़ाकर घर से बाहर चले गए हैं, तो उसके पक जाने के बाद आप अपने लोकेशन से ही गैस को बंद कर सकते हैं।
डिवाइस को तैयार करने वाले IIT-BHU में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के साइंटिस्ट डॉ. एनएस राजपूत ने बताया कि 'यह घर की हवा और गैस लीकेज ही नहीं, बल्कि वहां सड़-पक रहे खाना की स्मेल डिटेक्ट कर सकता है। इस के साथ में घर की हवा स्वच्छ है या कोई कमी है, तो उसे पहचान कर आपको अलर्ट करेगा। बाजार में बिक रही मीट-मछली, सब्जी, फल और अन्य फूड प्रोडक्ट्स कितने पुराने हैं इसकी जानकारी भी आपको डिवाइस के माध्यम से हो जाएगी। इसी के साथ गाड़ी का इंजन खराब हो रहा है, तो सबसे पहले उसके धुएं की क्वालिटी खराब होती है। यह डिवाइस धुएं को डिटेक्ट करेगी। आपके इंजन को खराब होने से पहले ही बता देगी। इस डिवाइस को कार या बाइक के साइलेंसर पर लगाना होगा।
 

Video Top Stories