Asianet News HindiAsianet News Hindi

Monkeypox ने बदल दिया सेक्सुअल बिहेवियर, 49.8% गे-बाइसेक्सुअल ने किया ये बड़ा खुलासा

अगस्त की शुरुआत में अमेरिकी समलैंगिक और उभयलिंगी पुरुषों(American gay and bisexual men) के बीच किए गए एक सर्वेक्षण( survey) में लगभग आधे लोगों ने कहा कि अब वे सेक्स बिहेवियर में कमी लाएंगे।

health survey, Fearing monkeypox, gay and bisexual men changed their sexual behavior kpa
Author
First Published Aug 27, 2022, 10:57 AM IST

वर्ल्ड न्यूज. दुनियाभर में तेजी से फैले मंकीपॉक्स (Monkey pox) की एक सबसे बड़ी वजह असुरक्षित यौन(unprotected sex) संबंध बताई गई। इसका रिजल्ट यह हुआ कि लोगों की सेक्स बिहेवियर(sexual behavior) बदल गई है। अगस्त की शुरुआत में अमेरिकी समलैंगिक और उभयलिंगी पुरुषों(American gay and bisexual men) के बीच किए गए एक सर्वेक्षण( survey) में लगभग आधे लोगों ने कहा कि अब वे सेक्स बिहेवियर में कमी लाएंगे। 5-15 अगस्त तक हुए इस ऑनलाइन सर्वे को अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों में मंकीपॉक्स इमरजेंसी रिस्पांस टीम के केविन डेलाने( Kevin Delaney) ने लीड किया था।

सेफ्टी का रखने लगे ध्यान
सर्वे के रिजल्ट से पता चला कि जो पुरुष किसी दूसरे पुरुष से यौन संबंध रखते हैं, वे पहले से ही अपनी सेक्युअल हेल्थ की प्रोटेक्शन के लिए सजग हैं। अब वे अपने पाटनर के लिए भी रिस्क कम करने प्रोटेक्शन पर जोर देने लगे हैं। इस टाइम पीरियड में सर्वे करके यह पता करना था कि अमेरिकी गे मेल कम्युनिटी मंकीपॉक्स के खतरे को देखते हुए क्या रियेक्ट करती है। उनकी सेक्स हैबिट मंकीपॉक्स के मामलों में वैश्विक गिरावट के साथ मेल खाती है या नहीं।

25 अगस्त को जारी विश्व स्वास्थ्य संगठन(World Health Organization) के आंकड़ों के अनुसार, पिछले सप्ताह की तुलना में दुनिया भर में मंकीपॉक्स के मामलों की संख्या में 21% की गिरावट आई है। सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में अब तक इस वायरल बीमारी के लगभग 17,000 मामले सामने आए हैं। अधिकांश मामले समलैंगिक और उभयलिंगी पुरुषों( gay and bisexual men) में हो रहे हैं। मंकीपॉक्स का इंफेक्शन स्किन से स्किन टच करने से फैलता है। यानी चुंबन और सेक्स इसके फैलने की सबसे बड़ी वजह हैं। मंकीपॉक्स के घाव वाले व्यक्ति के कपड़ों या चादरों के संपर्क में आने से भी संक्रमण फैलता है। 

इस समय मंकीपॉक्स की रोकथाम के लिए जीनोस( Jynneos) नामक एक वैक्सीन मौजूद है, लेकिन इसकी सप्लाई बहुत कम है। फिलहाल, सबसे अधिक रिस्क वाले लोगों के लिए इसे रिजर्व करके रखा गया है। इनमें गे और बाइसेक्सुअल पुरुषों के साथ मल्टीपल सेक्स पार्टनर्स( gay and bisexual men with multiple sex partners) के अलावा हेल्थ वर्कस, लेबोरेटरी स्टाफ और  आउटब्रेक रिस्पांडर्स शामिल हैं।

जानिए सर्वे की कुछ अन्य खास बातें
नए सर्वेक्षण में 824 अमेरिकी एडल्ट पुरुष शामिल थे, जिनमें से 90% ने पिछले तीन महीनों में कम से कम एक बार किसी अन्य व्यक्ति के साथ सेक्सुअल एक्टिविटी के बारे में बताया। दूसरे शब्दों में कहें, तो यह सेक्युअल एक्टिविटी मंकीपॉक्स के प्रकोप के दौरान हुई। सर्वे में शामिल लोगों में से 70% से अधिक गोरे अमेरिकन थे, और लगभग आधे 45 वर्ष से कम आयु के लोग। जो पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका से लिए गए। इनमें से लगभग आधे शहरों में रहते थे। CDC टीम ने बताया कि सर्वे में शामिल पुरुषों ने बताया कि मंकीपॉक्स के प्रकोप के बारे में जानने के बाद से उन्होंने अपना यौन व्यवहार(sexual behaviors) बदला है।

करीब आधे लोगों ने पार्टनर्स  कम किए
कुल मिलाकर, 47.8% ने अपने सेक्स पार्टनर्स की संख्या को कम कर दिया, 49.8% ने सेक्सुअल एक्टिविटी कम कर दी और 49.6% ने डेटिंग ऐप या यौन स्थलों(sex venues) पर मिले पार्टनर्स के साथ सेक्स से परहेज किया। सर्वे में शामिल पुरुषों ने कहा कि उन्हें पता है कि जब भी स्किन से स्किन टच होती है, तो मंकीपॉक्स का संक्रमण हो सकता है। सर्वेक्षण में शामिल लगभग 42% पुरुषों ने कहा कि उन्होंने अपने क्लोज लोगों के सोशल ईवेंट्स में जाना कम कर दिया है।

यह भी पढ़ें
मॉडल बनने के लिए लड़की ने Weight loss का अपनाया ऐसा तरीका, दिखने लगी कंकाल जैसी, ना करें ऐसी भूल
ब्लैक डायरी:पत्नी ने हनीमून पर दिया सेक्स को लेकर 'धोखा', हर रोज बढ़ रही हैं दूरियां

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios