Asianet News HindiAsianet News Hindi

कुंडली में हैं काल सर्प दोष तो इस महाशिवरात्रि घर पर लाएं ये शिवलिंग, पूजा करने से खत्म हो जाएगी परेशानी

Mar 5, 2021, 11:58 AM IST

वीडियो डेस्क। फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 11 मार्च को है। धर्म ग्रंथों के अनुसार इस दिन भगवान शिव लिंग रूप में प्रकट हुए थे। इसलिए इस दिन भगवान शिव की पूजा विशेष रूप से की जाती है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्ट के अनुसार, इस दिन अ्गर कुछ खास चीजें घर में लाई जाएं तो महादेव की कृपा हम पर बनी रहती है। जानिए कौन-कौन सी हैं वो चीजें-

1. बिल्व पत्र
महाशिवरात्रि पर बिल्व पत्र जिसके तीनों पत्तें पूरे हैं, घर लेकर  आएं और उसे गंगा जल के धोकर उस पर केसर से ऊं लिखें और शिवजी को चढ़ा दें। बाद में इसे अपने धन स्थान पर रख दें। इससे धन संबंधी परेशानियां नहीं होंगी।

2. रत्नों से निर्मित शिवलिंग
ग्रहों से संबंधित शुभ फल पाने के लिए महाशिवरात्रि पर राशि अनुसार रत्न से निर्मित शिवलिंग घर लेकर आएं और रोज उसकी पूजा करें। इससे आपकी परेशानियां कुछ कम हो सकती हैं।

  3. पारद शिवलिंग
पारद शिवलिंग की पूजा घर में रोज की जाए तो सभी प्रकार के दोष जैसे- पितृ दोष, कालसर्प दोष, वास्तु दोष आदि अपने आप ही समाप्त हो जाते हैं। महाशिवरात्रि पर पारद शिवलिंग को घर के पूजा स्थान पर स्थापित करना चाहिए।

  4. एक मुखी रुद्राक्ष
शिवपुराण के अनुसार, 1 मुखी रुद्राक्ष साक्षात भगवान शिव का ही रूप है। इसे गले में धारण करने से मनुष्य की हर इच्छा पूरी हो सकती है। अगर इस रुद्राक्ष की पूजा करके धन स्थान यानी तिजोरी में ऱखा जाए तो धन से संबंधित परेशानियां दूर हो एसकती हैं।


5. महामृत्युंजय यंत्र
जिस घर में महामृत्युंजय यंत्र की पूजा रोज होती है, वहां किसी तरह की परेशानियां नहीं होती। महाशिवरात्रि पर अगर महामृत्युजंय यंत्र लाकर अपने पूजा स्थान पर स्थापित कर रोज उसकी पूजा की जाए तो घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

Video Top Stories