Asianet News HindiAsianet News Hindi

'हर घर तिरंगा' अभियान को अंतिम रूप दे रहीं महिलाएं, स्वयं सहायता समूह को दिया गया 30 हजार झंडे बनाने का लक्ष्य

गोंडा के जिला प्रशासनिक अधिकारी  हर घर तिरंगा अभियान की तैयारियों में जुट गए हैं। जिले के सभी स्वयं सहायता समूह को एक लक्ष्य दिया गया है कि 10 अगस्त से पहले महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाएं तिरंगे झंडे को बनाकर अपने संबंधित ब्लाक के प्रशासनिक अधिकारी को सौंप देंगी। 

Aug 5, 2022, 7:31 PM IST

गोंड़ा: देश आजादी के 75 वा वर्षगांठ मना रहा है और सरकार की योजनाएं की देश के हर घर में तिरंगा झंडा तो फहराया जाए, जिसके तहत गोंडा के जिला प्रशासनिक अधिकारी उसकी तैयारियों में जुट गए हैं। जिले के सभी स्वयं सहायता समूह को एक लक्ष्य दिया गया है कि 10 अगस्त से पहले महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाएं तिरंगे झंडे को बनाकर अपने संबंधित ब्लाक के प्रशासनिक अधिकारी को सौंप देंगी। जिसके बाद जिला प्रशासन के अधिकारी हर घर झंडा उपलब्ध कराएंगे और 13 से 15 अगस्त की हर झंडा फहराने की योजना के तहत हर घर में झंडा फहराया जाएगा। गोंडा के झंझरी ब्लॉक क्षेत्र में अमृत महोत्सव के अंतर्गत दीनदयाल अंत्योदय योजना आजीविका मिशन हर घर तिरंगा कार्यक्रम के अंतर्गत स्वयं सहायता उम्र की महिलाएं को लगभग 30,000 तिरंगा झंडा बनाने का लक्ष्य दिया गया है। जिसमें से महिलाएं 12000 के तिरंगे झंडे का निर्माण कर अपने क्षेत्रीय प्रबंधन को सौंप दिया है। और जल्द ही अन्य स्वयं सहायता समूह के तहत जो महिलाएं तिरंगे झंडे का निर्माण कर रही है। वह अपने ब्लॉक के सक्षम अधिकारी को सौंप देंगी राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के निर्माण में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का कहना है। कि ₹23 का लागत आ रहा है और उसको ₹27 में बिक्री किया जाएगा तो प्रत्येक झंडे के निर्माण के पीछे महिलाओं को ₹4 की बचत होगी महिलाओं का कहना है कि इस बार 15 अगस्त को राष्ट्रीय फेस्टिवल और हर घर झंडा फहराने को राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया जाए।

वहीं,  पूरे मामले पर जिलाधिकारी उज्जवल कुमार ने बताया है कि इस बार देश आजादी का 75 वह वर्षगांठ मना रहा है इसके तहत हर घर तिरंगा फहराने के योजना शासन के द्वारा लाई गई है जितने भी हमारे जनपद में घर हैं उसमें 13 से 15 तारीख तक झंडा फहराया जाएगा हम लोग हर घर में झंडा उपलब्ध भी करवा रहे हैं और सब से आग्रह है कि अपने घर में अपने व्यवसायिक प्रतिष्ठान मैं इसको फेस्टिवल के रूप में मनाते हुए झंडा फहराएं।

Video Top Stories