हिंदू संगठन की ओर से कराई गई विवादित वॉल पेंटिंग, लिखा- 'मंदिरों के आसपास गैर हिंदुओं का दुकान लगाना सख्त मना'

 यूपी का उन्नाव जिला  गंगा जमुनी तहजीब से जाना जाता है वही आप दो खेमों में बढ़ता हुआ नजर आ रहा है क्योंकि  हिंदू जागरण मंच में द्वारा एक दीवारों पर वॉल पेंटिंग बनवाई गई है जो इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है। वॉल पेंटिंग को विवादित बताया जा रहा है वॉल पेंटिंग में लिखा गया है कि मंदिरों के आसपास गैर हिंदू दुकान लगाना सख्त मना है।

| Mar 30 2022, 10:35 AM IST

Share this Video
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

उन्नाव: यूपी का उन्नाव जिला  गंगा जमुनी तहजीब से जाना जाता है वही आप दो खेमों में बढ़ता हुआ नजर आ रहा है क्योंकि  हिंदू जागरण मंच में द्वारा एक दीवारों पर वॉल पेंटिंग बनवाई गई है जो इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है। वॉल पेंटिंग को विवादित बताया जा रहा है वॉल पेंटिंग में लिखा गया है कि मंदिरों के आसपास गैर हिंदू दुकान लगाना सख्त मना है। इससे पहले भी हिंदू जागरण मंच ने जिला प्रशासन को ज्ञापन देकर मंदिर के आसपास गए हिंदुओं को दुकान ना लगाए जाने की मांग उठाई गई थी लेकिन अब वॉल पेंटिंग चर्चा का विषय बना हुआ है।

 उन्नाव के हिंदू जागरण मंच के प्रांतीय मंत्री विमल द्विवेदी ने गत दिनों उन्नाव के जिला प्रशासन को एक ज्ञापन देकर मांग उठाई थी कि मंदिर आसपास गैर हिंदुओं की दुकान है ना लगवाए जाएं गैर हिंदुओं के दुकान लगाए जाने पर आपत्ति दर्ज की थी वही हिंदू जागरण मंच द्वारा दीवारों पर वॉल पेंटिंग अब चर्चा का विषय बने हुए हैं वॉल पेंटिंग में लिखा गया है कि स्वच्छता का ध्यान दें सूचना और नीचे लिखा गया है कि मंदिरों के आसपास गैर हिंदुओं का दुकान लगाना सख्त मना है जागो हिंदू जागो विमल द्विवेदी प्रांतीय मंत्री हिंदू जागरण मंच इस तरह से लिखा हुआ कई दीवारों पर वॉल पेंटिंग कराई गई है वही जब इस मामले पर हिंदू जागरण मंच के प्रांतीय मंत्री विमल द्विवेदी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि हिंदू जागरण मंच द्वारा ही वॉल पेंटिंग बनवाई गई है हिंदू जागरण मंच मंदिरों की सुरक्षा व स्वच्छता के प्रति लगातार अभियान चलाया जा रहा है इसी सुरक्षा व स्वच्छता को लेकर काम करता आया है गत दिनों देखा गया कि मंदिर के अंदर एक सिरफिरा पिस्टल लेकर चला गया था और दानपात्र को तोड़ दिया था और अराजकता फैलाई थी ऐसे लोग हमारे मंदिरों के आसपास बैठते हैं या धार्मिक पर्व होते हैं तब गैर हिंदू वाह एक विशेष समुदाय के लोग  मंदिरों के आसपास कब्जा कर लेते हैं और अपनी दुकानें लगाते हैं और उन  दुकानों पर अराजक तत्वों का जमावड़ा लगता है जो हमारे साथ श्रद्धालु आते हैं बहन बेटी आती हैं उन पर कहीं ना कहीं की छींटाकशी करते हैं मंदिरों के आसपास लूटपाट की घटनाएं होती हैं हिंदू जागरण मंच मांग करता आया है की मंदिरों के आसपास शराब मांस और इस तरह के जो अराजक तत्व है ऐसे जिनको हमारे हिंदू देवी देवताओं से आस्था नहीं है वह मंदिर से 200 मीटर तक हम ने मांग की है कि कोई गैर हिंदू दुकान नहीं लगाएगा प्रतिबंध ना पूरी तरीके से लगाया जाए।

 चैत्र नवरात्रि का हिन्दू धर्म में बड़ा महत्व है। क्योकि इसी दिन से हिंदू नव वर्ष यानी नव  संवत्सर की भी शुरुआत होती है। उन्होंने जनपद के समस्त मंदिरो व धार्मिक स्थलों व शैक्षिक संस्थानों ( स्कूलों व कालेजों ) के आसपास से शराब व मांस की दुकाने हटवाई जाने व अवैध बूचड़खानों व खुले में जानवर काटने व बेचने वाली दुकानों को अभियान चलाकर बंद कराने व सुरक्षा की दृष्टि से जनपद के समस्त मंदिरो ( मंदिर परिसर ) के बाहर 200 मीटर तक गैर हिन्दुओ की  दुकाने  लगाने पर प्रतिबन्ध लगाए जाने मांग की।