सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर का BHU के छात्रों ने किया भव्य स्वागत, बोले- अपनी यादों को ताजा करने आया हूं

सहकारिता मंत्री  जेपीएस राठौर काशी हिंदू विश्वविद्यालय पहुंचे। इस दौरान काशी हिंदू विश्वविद्यालय के छात्रों बीजेपी पदाधिकारियों ने स्वागत किया। इसी बीच मंत्री ने कहा कि मैं अपनी यादों को ताजा करने आया हूं। उन्होने कहा मेरे लिए परम सौभाग्य है कि मैं महा मना के मंदिर में सम्मानित हो रहा हूं। भारत सरकार ने युवाओं के लिए छात्रों के लिए नई शिक्षा नीति लागू की है।

| Apr 30 2022, 09:23 PM IST

Share this Video
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

वाराणसी: सहकारिता मंत्री  जेपीएस राठौर काशी हिंदू विश्वविद्यालय पहुंचे। इस दौरान काशी हिंदू विश्वविद्यालय के छात्रों बीजेपी पदाधिकारियों ने स्वागत किया। इसी बीच मंत्री ने कहा कि मैं अपनी यादों को ताजा करने आया हूं। उन्होने कहा मेरे लिए परम सौभाग्य है कि मैं महा मना के मंदिर में सम्मानित हो रहा हूं। भारत सरकार ने युवाओं के लिए छात्रों के लिए नई शिक्षा नीति लागू की है। अभी तक हमारा शिक्षा मंत्रालय नाम तक नहीं था, लेकिन अटल जी ने यह पहल की थी कि शिक्षा मंत्रालय बने जो पूरा हुआ। पूर्व की सरकार की नहीं निर्भरता दूसरे दलों पर रही और इसलिए यह कार्य नहीं हो पाया। 

उन्होने कहा कि काशी हिंदू विश्वविद्यालय नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए अग्रिम भूमिका में रहे। सीएचएस के मुद्दे पर मंत्री ने कहा कि मुझे उसकी जानकारी नहीं है। हमारे संज्ञान में कोई मामला आएगा तो उसकी उचित संबंधित विभाग से बात की जाएगी। कोऑपरेटिव विभाग का हाल बहुत ही खस्ता है। पिछले कार्यकाल में इस गड्ढे को भरने की कोशिश की गई। साधन सहकारी समितियों के साथ हम उसको और बेहतर करने के लिए कार्य कर रहे हैं।

डिस्टिक कोऑपरेटिव बैंक जो कर्ज में डूबी हुई है। उनको उनको सही से संचालित करने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 50 में से 16 के लाइसेंस को निरस्त कर दिया है। उसको फिर से बहाल कर व्यवस्थित तरीके से चलाना कृषकों को अच्छे से अच्छे और बेहतर सेवाएं हो सके उनके गेहूं की उपज हो रही है। आज अच्छा मूल्य मार्केट में भी मिल रहा है फिर भी मैंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है। 70% सहकारिता विभाग गेहूं खरीदता है। उनको 72 घंटे में सभी के गेहूं का मूल्य भुगतान किया जाए इसके आगे यूरिया खाद की जो जरूरतें हैं उसको भी पूरा किया जाए।