नकली खाद बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़, पुलिस ने ऐसे खुलासा कर बरामद की 50 बोरियां

यूपी के जिले उन्नाव में नकली खाद बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया। इस दौरान पुलिस ने खुलासा करते हुए 50 बोरियां बरामद की। दरअसल डीएपी खाद की मांग बढ़ने पर नगली डीएपी बनाने वाले सक्रिय हो जाते है। 

| Dec 09 2022, 03:58 PM IST

Share this Video
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

उन्नाव: उत्तर प्रदेश के जिले उन्नाव में पुलिस और जिला कृषि अधिकारी के हात बड़ी सफलता लगी है। पुलिस ने नकली डीएपी खाद बनाने की फैक्ट्री में छापेमारी कर भारी मात्रा में नकली खाद को भी बरामद किया है। सीओ सिटी आशुतोष कुमार के नेतृत्व में दही कोतवाली क्षेत्र में बुधवार की शाम को छापेमारी की थी। जहां 50 बोरी नकली खाद पकड़ी गई है। इसके साथ ही पुलिस ने कार्यवाही करते हुए फैक्ट्री को सील कर दिया है। बता दें किउन्नाव के दही थाना क्षेत्र के इंडस्ट्रियल एरिया में काफी दिनों से नकली खाद फैक्ट्री चल रही थी। ऐसा बताया जा रहा है कि पुलिस को मुखबिर से नकली खाद बनाकर आसपास के क्षेत्रों में सप्लाई करने की सूचना मिली थी। जिसके बाद बुधवार को पुलिस ने नकली डीएपी खाद से लदे लोडर को पकड़ा। चालक की निशानदेही पर पुलिस ने छापा मारकर फैक्ट्री का माल जब्त करते हुए उसे सील कर दिया है।

सीओ सिटी आशुतोष कुमार ने बताया कि अभी तक की पूछताछ में पता चला है कि आसपास के क्षेत्रों में नकली खाद सप्लाई हो रही थी। DAP खाद की मांग बढ़ने पर नकली DAP बनाने वाले सक्रिय हो जाते हैं और नकली डीएपी को बाजार में पहुंचाकर बिक्री की जाती है। इनके खिलाफ संबंधित धाराओं में अभियोग पंजीकृत किया जा रहा है। सागर नाम के व्यक्ति द्वारा नकली खाद बनाकर सप्लाई की जा रही थी अभी जांच की जा रही है जो भी तथ्य सामने आएंगे कार्रवाई की जाएगी।