Asianet News HindiAsianet News Hindi

OMG! शख्स को एक साथ हुआ HIV, कोरोना और मंकीपॉक्स, 5 दिन की स्पेन ट्रिप पर किया था समलैंगिक सेक्स

इटली में एक शख्स को मंकीपॉक्स, कोरोना वायरस और एचआईवी एक साथ होने की खबर सामने आई है। यह दुनिया का पहला मामला बताया जा रहा है। तीन बीमारियों से ग्रस्त शख्स ने बताया कि वो पांच दिन पहले स्पेन यात्रा पर गया था। जहां उसने एक पुरुष के साथ सेक्स किया था।

Italian man becomes the first person in world to test positive for monkeypox Covid and HIV at SAME time NTP
Author
First Published Aug 25, 2022, 1:03 PM IST

हेल्थ डेस्क. इटली का एक शख्स जिसकी पहचान गुप्त रही गई है, बुखार , गले में खराश, थकान, सिरदर्द और कमर में सूजन से पीड़ित था। जिसके बाद उसका टेस्ट किया गया। टेस्ट में जो बात सामने आई वो हैरान करने वाला था। 36 साल का शख्स कोरोना वायरस, मंकीपॉक्स और एचआईवी से एक साथ पीड़ित हो गया था। वैज्ञानिक भी टेस्ट रिपोर्ट को देखकर आश्चर्यचकित थे। 

जर्नल ऑफ इनफेक्शन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक शख्स स्पेन की यात्रा पर गया था। वहां पर उसने बिना कंडोम के एक पुरुष के साथ संबंध बनाया। स्पने से पांच दिन की यात्रा से लौटने के 9 दिन बाद वो बीमार पड़ गया। लक्षणों के तीन दिनों बाद 2 जुलाई को टेस्ट में वो कोरोना पॉजिटिव पाया गया।उसी दिन शख्स के बाएं हाथ पर एक दाना निकला। इसके बाद शख्स के धड़, निचले अंगों, चेहरे और ग्लूट्स पर छोटे दर्दनाक दाने निकलने लगे। अगले कुछ दिनों में उसके शरीर पर छाले दिखाई देने लगें।

कोरोना के बाद मंकीपॉक्स और एचआईवी के टेस्ट में पॉजिटिव रिपोर्ट सामने आई

5 जुलाई को उसे  इटली के कैटेनिया में सैन मार्को विश्वविद्यालय अस्पताल में इमरजेंसी में भर्ती कराया गया।वहां पर उसका मंकीपॉक्स का टेस्ट किया गया। जिसमें वो पॉजिटिव पाया गया। इसके साथ ही शख्स की एसआईटी (SIT) की भी जांच की गई। जिसमें वो एचाईवी-1 (HIV-1) संक्रमित पाया गया। मरीज की स्थिति को देखते हुए शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला की सीडी 4 (CD4) काउंट को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि संक्रमण हाल ही में हुआ था।

मरीज को अस्पताल से दे दी गई है छुट्टी

उन्होंने यह भी खुलासा किया कि रोगी ने पहले सितंबर 2021 में एचआईवी परीक्षण किया था, जिसका नकारात्मक परिणाम आया था।एक हफ्ते बाद (11 जुलाई), मंकीपॉक्स और कोरोनावायरस दोनों से उबरने के बाद, उस व्यक्ति को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, जहां उसे आइसोलेट करने के लिए कहा गया था। शोधकर्ताओं ने पुष्टि की कि उसका स्कीन ठीक हो गया है। 

मरीज को 20 दिन बाद भी सावधानी बरतने की जरूरत

कैटेनिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि ये मामला दिखाता है कि कोरोना और मंकीपॉक्स के वायरस के लक्षण किस तरह एक दूसरे पर हावी हो सकते हैं। शोधकर्ताओं ने संबंध बनाने से पहले सावधानी बरतने की सलाह दी। इसके साथ ही यह भी कहा कि मॉकीपॉक्स ठीक होने के 20 दिन बाद भी संक्रमण हो सकता है।इसलिए डॉक्टरों को मरीज को उचित सावधानी बरतने की सलाह देनी चाहिए।

और पढ़ें:

सावधान! छोटे बच्चों को Tomato Flu का अधिक खतरा, केंद्र ने जारी की गाइडलाइन,जानें लक्षण और इलाज

इंसान के स्वार्थी होने के पीछे जुड़ा है नींद का कनेक्शन, रिसर्च में हैरान करने वाला खुलासा

युवा भारतीयों को दिल की बीमारी का अधिक खतरा, जानें इसके पीछे की वजह

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios