Asianet News Hindi

ये 5 चीजें मुंहासों का कर देंगी काम तमाम, मिलेगा ऐसा दमकता निखार कि हैरान रह जाएगा जमाना

Jun 14, 2021, 6:13 PM IST

वीडियो डेस्क।  क्या आप भी मुहांसों से परेशान हैं या फिर मुहासे ठीक होने के बाद आपके चेहरे पर धब्बे दिखाई देते हैं। अगर हां  तो आज ही अपने खाने में कुछ चीजें शामिल करना शुरू कर दें। हम जो खाते हैं वो हमारे शरीर पर असर डालता इसलिए जरूर है हेल्दी लाइफस्टाइल। इससे ना सिर्फ आपको दमकती त्वचा मिलेगी साथी ही अच्छा स्वास्थ्य भी मिलेगा।
1 अगर आप मुहांसों से परेशान हैं तो सबसे पहले पास्ता, सफेद चावल, सफेद ब्रेड, चीनी, चॉकलेट, फास्ट फूड और चिकनाई से दूरी बना लें। 
2 मुंहासों से छुटकारा पाने लिए बादाम और अखरोट खाना शुरू कर दें। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुहांसों को ठीक करते हैं।
3 अपने खाने में ब्रोकोली, केल, पालक, गोभी और कद्दू के बीज शामिल करें। विटामिन, कैल्शियम और फायबर होता है। इससे ना सिर्फ चेहरे पर चमक आएगी। बल्कि मुंहासों और इसके जिद्दी निशानों से भी छुटकारा मिलेगा।
4 बैरीज यह धब्बेदार त्वचा के खिलाफ एक प्रभावी भोजन है, जो ब्लड में विटामिन सी का प्रसार करता है। साथ ही काले धब्बों के खिलाफ काम करते हैं।
5 मुंहासे की रोकथाम के लिए विटामिन सी से भरपूर संतरे को पावर हाउस के रूप में जाना जाता है। संतरे के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासे के आसपास सूजन और लालिमा को ठीक करने में मदद करते हैं।

Video Top Stories